आदिपुरुष के खिलाफ दिल्ली HC में अपील, डायलॉग्स- तेल तेरे बाप का, लंका लगा देंगे..तेरी बुआ का बगीचा, लोगों ने बैन की मांग की

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
आदिपुरुष के खिलाफ दिल्ली HC में अपील, डायलॉग्स- तेल तेरे बाप का, लंका लगा देंगे..तेरी बुआ का बगीचा, लोगों ने बैन की मांग की

NEW DELHI. प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म आदिपुरुष की आजकल खूब चर्चा हो रही है और इसके साथ विवाद भी जुड़ते जा रहे हैं। आदिपुरुष अब डायलॉग्स को लेकर विवाद में है। फिल्म को बैन करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इसे हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने लगाया है। इसमें फिल्म के कई सीन, डायलॉग्स और किरदारों को हटाने की मांग की गई है।





विष्णु गुप्ता ने याचिका में कहा, 'फिल्म में हमारे आराध्य देवताओं का गलत तरीके से चित्रण किया गया है, जो कि आपत्तिजनक है। इसलिए ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगनी चाहिए।' फिल्म शुक्रवार, 16 जून को रिलीज हुई है।







राइटर-डायरेक्टर ट्रोल, लोग बोले- मर्यादा तार-तार की





फिल्म के डायलॉग्स को लेकर फिल्म के राइटर और डायरेक्टर ट्रोल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म का बायकॉट ट्रेंड हो रहा है। लोगों का कहना है कि फिल्म में रामायण को मॉडर्न तरीके से दिखाया गया है, जो इस पौराणिक कथा की मर्यादा को तार-तार कर रहा है।





ये भी पढ़ें...















कॉन्ट्रोवर्शियल डायलॉग, जिन पर लोगों को आपत्ति







  • कपड़ा तेरे बाप का! तेल तेरे बाप का! जलेगी भी तेरे बाप की। (हनुमानजी ने रावण के बेटे इंद्रजीत से कहा)



  • तेरी बुआ का बगीचा है क्या जो हवा खाने चला आया। (इंद्रजीत ने हनुमानजी से कहा)


  • जो हमारी बहनों को हाथ लगाएगा उनकी लंका लगा देंगे। (हनुमानजी ने रावण की सभा में कहा)


  • आप अपने काल के लिए कालीन बिछा रहे हैं। (विभीषण ने रावण से कहा)






  • मेरे एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है। (लक्ष्मण के ऊपर वार करने के बाद इंद्रजीत ने कहा)



    इन डायलॉग्स को लिखने वाले राइटर मनोज मुंतशिर को सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है। लोग उनसे सवाल कर रहे हैं कि ऐसे संवाद रामायण के किस वर्जन में लिखे हैं। क्या रामायण में ऐसे शब्दों का कहीं उल्लेख है।





    फिल्म में दिखाए गए तथ्य रामायण और रामचरित मानस के विपरीत





    हिंदू सेना की याचिका में कहा गया कि जिस तरीके से फिल्म आदिपुरुष में भगवान राम, माता सीता और हनुमान जी का चित्रण किया गया है, वो महर्षि वाल्मीकि की रामायण और तुलसीदास की रामचरितमानस के ठीक विपरीत है। ओम राउत के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंची है। फिल्म में जिस तरह से तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है, उसे देखकर हमारा मन चिंतित और व्यथित है।





    'पीआईएल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की ओर से'





    याचिका में ये भी कहा गया, 'ये पीआईएल उन लोगों की तरफ से भी दायर है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या किसी कारण कोर्ट कचहरी आने में असमर्थ हैं। चूंकि भावनाएं उनकी भी आहत हुई हैं, इसलिए ये पीआईएल उन्हें भी रिप्रजेंट करती है। आदिपुरुष की टीम को इस मामले में सूचना और प्रसारण मंत्रालय को 4 अक्टूबर तक जवाब देना था। हालांकि आज तक उनका जवाब नहीं आया।'





    लोग कैंसिल कर रहे फिल्म के टिकट





    कुछ लोग सोशल मीडिया पर टिकट कैंसिल कर इसकी फोटो शेयर कर रहे हैं। एक शख्स ने 9 टिकट खरीदे थे, लेकिन फिल्म पर जारी विवाद के बाद उसने टिकट कैंसिल कर दिए। उसने टिकट कैंसिल कर लिखा है कि वे अपने बच्चों को ऐसी 'रामायण' तो नहीं दिखाएंगे।



    फिल्म में एक सीन है जिसमें रावण बने सैफ अली खान अजगरों के बीच लेटे दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसे लेकर मीम भी बनाए जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि ओम राउत वाला रावण पाइथन मसाज भी लेता है। इसके अलावा एक सीन और है जिसमें रावण चेहरे पर वेल्डिंग वाला मास्क पहनकर हथौड़े चला रहा है। इस सीन पर भी मेकर्स की सोच पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं।





    फिल्म के आपत्तिजनक डायलॉग







    • लंका दहन से पहले इंद्रजीत (वत्सल सेठ) बजरंबली (देवदत्त नाग) की पूंछ में आग लगाने से पहले कहते हैं -"जली ना अब और जलेगी। .... बेचारा जिसकी जलती है वही जनता है।" बजरंबली- "कपड़ा तेरे बाप का! तेल तेरे बाप का! जलेगी भी तेरे बाप की।"



  • बजरंबली जब सीता से मिलने अशोक वाटिका जाते हैं, जहां उन्हें लंका का एक राक्षसी सैनिक बजरंबली से कहता है- "तेरी बुआ का बगीचा है क्या जो हवा खाने चला आया।"


  • लंका दहन के बाद जब बजरंगबली राम सेना के पास पहुंचते हैं तो लंका में हुए दहन की व्याख्या में कहते हैं- "बोलकर आया हूं लंका में कि जो हमारी बहनों को हाथ लगाएंगे उनकी लंका लगा देंगे।"


  • विभीषण (सिद्धार्थ कार्णिक) जब रावण को समझाने जाते हैं तब कहते है- "भैया आप अपने काल के लिए कालीन बिछा रहे हैं..."


  • लक्ष्मण को मूर्छित करने के बाद इंद्रजीत कहते हैं- "मेरे एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है।"


  • रावण विभीषण से कहता है- "अयोध्या में तो वो रहता नहीं। रहता तो वो जंगल में है। और जंगल का राजा शेर होता है। तो वो कहां का राजा है रे..."




  • दिल्ली हाई कोर्ट में आदिपुरुष आदिपुरुष फिल्म के डायलॉग्स Film News Hindu Sena's appeal in High Court Adipurush in Delhi High Court Adipurush movie dialogues Adipurush movie फिल्म न्यूज आदिपुरुष फिल्म हिंदू सेना की हाई कोर्ट में अपील