भीखू म्हात्रे से फैमिली मैन! मनोज बाजपेयी का 52वां जन्मदिन, जानें कैसे पाई मंजिल

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
भीखू म्हात्रे से फैमिली मैन! मनोज बाजपेयी का 52वां जन्मदिन, जानें कैसे पाई मंजिल

MUMBAI. बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और 'द फैमिली मैन'  वेबसीरीज के लीड मनोज बाजपेयी का आज 52वां जन्मदिन है। 23 अप्रैल 1969 को बिहार के बेलवा गांव में उनका जन्म हुआ था। मनोज बाजपेयी आज सफलता और शोहरत के ऐसे मुकाम पर हैं, जहां पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं। हिंदी सिनेमा में नाम कमाने वाले मनोज बाजपेयी के जीवन की काफी संघर्ष भरी कहानी है।





खुदकुशी करने वाले थे





एक दौर था जब मनोज ने आत्महत्या करने तक का मन बना लिया था। दरअसल, 9 साल की उम्र से ही अभिनय में रूचि रखने वाले मनोज बाजपेयी को इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। उस दौर में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन के लिए दो से तीन चरणों की प्रक्रिया से गुजरना होता था। लेकिन अभिनेता लगातार इस प्रक्रिया में नाकाम  होते रहे।





अपने शुरुआती चार प्रयासों में उन्हें इंटरव्यू के बाद एडमिशन प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया। ऐसे में लगातार चार बार रिजेक्ट होने के बाद एक्टर ने अभिनय में अपना करियर बनाने की उम्मीद बिल्कुल ही छोड़ दी थी। लगातार मिली नाकामयाबी से अभिनेता इतने निराश हो गए कि खुदकुशी करने तक के ख्याल आने लगे। इतना ही नहीं एक्टर ने तो एक बार आत्महत्या की कोशिश भी की थी। लेकिन बाद में करीबी लोगों के समझाने पर मनोज ने बैरी ड्रामा स्कूल से बैरी जॉन के साथ थियेटर किया।





महेश भट्ट के सीरियल में मिला मौका 





मनोज बाजपेयी ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक 'स्वाभिमान' से की। इसके बाद उन्हें फिल्मों में सबसे पहले मौका शेखर कपूर ने दिया। मनोज ने साल 1994 में आई शेखर कपूर की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' से फिल्मी करियर की शुरुआत की। लेकिन उन्हें पहचान साल 1998 में रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'सत्या' से मिली। फिल्म 'सत्या' और 'शूल' के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला था। वहीं फिल्म 'पिंजर' में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला।





शानदार करियर





मनोज बाजपेयी ने अपने शानदार एक्टिंग करियर में ना सिर्फ फिल्म बल्कि वेब सीरीज में भी काम किया। मनोज बाजपेयी सत्या, स्पेशल 26, गैंग्स ऑफ वासेपुर, द फैमिली मैन, अय्यारी, एलओसी कारगिल, सोनचिरैया, डायल 100, द फैमिली मैन जैसी फिल्मों और वेब सीरीज में नजर आ चुके हैं। वहीं निजी जीवन की बात करें तो अभिनेता की दो शादियां हुईं। पहली शादी 1990 में हुई थी, लेकिन ये शादी जल्द ही टूट गई। इसके बाद उन्होंने साल 2006 में बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना रजा (नेहा) से शादी की। इससे उनकी एक बेटी है।



Manoj bajpai मनोज वाजपेयी मनोज वाजपेयी वेबसीरीज मनोज वाजपेयी फिल्म मनोज वाजपेयी जन्मदिन manoj bajpayee struggle story manoj bajpayee first wife manoj bajpayee wife manoj bajpayee first movie manoj bajpayee movies list manoj bajpayee birthday manoj bajpayee manoj bajpai movies