MOTHERS DAY SPECIAL : बॉलीवुड ने दिखाए मां के अलग-अलग किरदार

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
MOTHERS DAY SPECIAL : बॉलीवुड ने दिखाए मां के अलग-अलग किरदार

मदर्स-डे के मौके पर आपको बॉलीवुड से जुड़े मां के कैरेक्टर के बारे में बताते हैं। समय के साथ-साथ फिल्मों में मां के कैरेक्टर में काफी बदलाव आए हैं। एक दौर था जब बॉलीवुड की फिल्मों में पारंपरिक भारतीय मांओं को दिखाया जाता था, जो अपने बच्चों और परिवार की खातिर अपने सपनों को तोड़ देती थी। लेकिन अब पर्दे पर दिखाई जाने वाली मांओं की अपनी आवाज और सोच होती है, जो खुलकर अपने विचार रखती हैं। ये माएं ना सिर्फ बच्चों को डांटती हैं बल्कि उनसे दोस्ती करने की कोशिश करती हैं। एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही आधुनिक मांओं पर जिन्होंने मामृत्व को एक अलग परिभाषा दी है। 





बॉलीवुड में 'मां' के अनोखे रोल





करीना कपूर : दीप्ति बत्रा नामक एक सफल पत्रकार के किरदार में नजर आईं करीना कपूर ने फिल्म 'गुड न्यूज' में मां की एक अलग परिभाषा दी। भारतीय सिनेमा में कुछ ऐसी माएं भी दिखाई गई हैं जो अपने करियर की राह में बच्चों को बाधा समझती हैं। लेकिन इस फिल्म में इस सोच के विपरित करीना कपूर अपने सफल करियर के बीच मातृत्व को अपनाना चाहती हैं। इसके अलावा फिल्म 'वी आर फैमिली' में करीना ने एक सौतेली मां का किरदार निभाया। हालांकि, पारंपरिक हिंदी सिनेमा के विपरीत फिल्म में एक्ट्रेस सौतेली मां की एक अलग परिभाषा दी, जो अपने सौलेते बच्चे को भी सगी मां की तरह भी प्यार करती है। 





विद्या बालन : अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म 'पा' में विद्या बालन ने एक सिंगल मदर की भूमिका निभाई है, जो बिना शादी के बच्चे को जन्म देती है। एक दौर था जब बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि समाज में भी बड़े पैमाने पर बिना शादी के बच्चे का मजाक उड़ाया जाता था, लेकिन फिल्म में विद्या ने बड़े गर्व से अपने मामृत्व का जश्न मनाया है।





श्रीदेवी  : फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में साल 2012 में आई, जिसमें श्रीदेवी ने शशि का किरदार निभाया था। फिल्म एक्ट्रेस एक मध्यमवर्गीय महिला भूमिका में नजर आई जो अंग्रेजी ना आने की वजह से मजाक का पात्र बनी। लेकिन बाद में अपनी इच्छाशक्ति के दम पर वह अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम में दाखिला लेती है और अपनी इस कमी को पूरा कर लेती है। भारतीय सिनेमा में मां का ऐसा किरदार शायद ही दिखाया गया हो।





जया बच्चन : फिल्म 'कल हो ना हो' में जया बच्चन ने एक सिंगल मॉम की भूमिका निभाई, जो अकेले विदेश में अपने बच्चों की परवरिश करती है। अपने इस किरदार से उन्होंने यह बताया कि एक मां कितनी मजबूत और आत्मनिर्भर हो सकती हैं और वह एक मां का फर्ज निभाते हुए अपने पति के नाजायज बच्चे भी पाल सकती है।



 



Mother's Day मदर्स डे mothers day 2022 bollywood mothers bollywood mothers day mothers in bollywood film मदर्स डे 2022 बॉलिवुड मां बॉलिवुड मदर्स डे बॉलिवुड में मां मदर्स डे स्पेशल