बॉम्बे हाईकोर्ट से सलमान खान को राहत, पत्रकार से मारपीट का मामला HC ने किया खारिज

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
बॉम्बे हाईकोर्ट से सलमान खान को राहत, पत्रकार से मारपीट का मामला HC ने किया खारिज

MUMBAI. पत्रकार से मारपीट करने के मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने सलमान खान को रिहा कर दिया है। इस मामले में उनके साथ बॉडीगार्ड नवाज शेख को भी आरोपी बनाया गया था। दरअसल, 2019 में पत्रकार अशोक पांडे ने सलमान खान और उनके बॉडीगार्ड नवाज शेख के खिलाफ डराने-धमकाने और मारपीट करने का आरोप लगाया था, जिसके तहत लोअर कोर्ट में मामला दर्ज किया गया था। इस मामले को कोर्ट ने खारिज कर उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया है। न्यायालय ने कहा है कि ज्यूडिशियल प्रोसेस केवल इसलिए बे-मतलब हैरेसमेंट का जरिया नहीं होना चाहिए, क्योंकि आरोपी एक सेलिब्रिटी है। 





सभी आरोप हुए खारिज





बॉम्बे हाईकोर्ट की जस्टिस भारती डांगरे ने 30 मार्च को सलमान और उनके बॉडीगार्ड नवाज की दायर एप्लिकेशन को स्वीकृत कर लिया और लोअर कोर्ट की तरफ से जारी की गई कार्रवाई और समन को भी रद्द कर दिया था। जस्टिस डांगरे ने सुनवाई में कहा कि यह एक ऐसा मामला था, जहां आवेदक के खिलाफ प्रोसिडिंग्स जारी करना और कार्रवाई जारी रखना लीगल प्रोसेस का दुरुपयोग होगा। आवेदकों के खिलाफ किसी भी कार्रवाई को जारी रखना उनके साथ अन्याय होगा।





पत्रकार ने वीडिया शूट करने की थी कोशिश





24 अप्रैल, 2019 को सलमान साइक्लिंग करने के लिए मुंबई की सड़कों पर निकलते थे। उस समय उनके पीछे-पीछे पर्सनल बॉडीगार्ड्स भी दौड़ रहे थे। जब वो साइक्लिंग कर रहे थे तभी जर्नलिस्ट अशोक पांडे ने उनका वीडियो शूट करने की कोशिश की। सलमान के मना  करने के बावजूद भी पत्रकार लगातार वीडियो शूट कर रहा था। 





IPC की धारा 504 और 506 के तहत दर्ज केस





चार साल पहले पत्रकार अशोक पांडे अपनी शिकायत लेकर पुलिस स्टेशन पहुंचे थे। वहां पुलिस ने उनकी शिकायत लेने से ये कहते हुए मना कर दिया कि ये कोई क्राइम नहीं है। तब अशोक ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अंधेरी मजिस्ट्रेट के सामने अपनी समस्या रखी। बाद में सलमान पर आईपीसी की धारा 504 और 506 के तहत केस दर्ज किया गया।





समन जारी होने पर हाईकोर्ट का रुख किया





मजिस्ट्रेट अदालत ने मार्च 2022 में सलमान खान और उनके बॉडीगार्ड के खिलाफ समन जारी करते हुए कोर्ट में पेश होने का निर्देश किया। जिसके बाद सलमान ने हाईकोर्ट का रुख किया। सलमान ने समन को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट का रुख किया। 5 अप्रैल 2022 को कोर्ट ने समन पर रोक लगा दी थी।



Bombay High Court Bollywood News बॉलीवुड समाचार सलमान खान सलमान पत्रकार हमले का मामला Salman Khan बॉम्बे उच्च न्यायालय सलमान खान मामला salman journalist assault case salman khan case