सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता देने बॉलीवुड सितारे आए सामने, कहा- देश को मॉडर्न लव की है जरूरत

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
सेम सेक्स मैरिज को कानूनी मान्यता देने बॉलीवुड सितारे आए सामने, कहा- देश को मॉडर्न लव की है जरूरत

MUMBAI. देश में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने की मांग की जा रही है। इससे संबंधित एक याचिका केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में पेश किया है। जिसमें पांच जजों की बेंच इसकी वैधता पर विचार करेगी। इस बेंच में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस रविंद्र भट्ट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा शामिल हैं। शीर्ष अदालत के समक्ष याचिकाओं में विशेष विवाह अधिनियम, विदेशी विवाह अधिनियम और हिंदू विवाह अधिनियम सहित विभिन्न अधिनियमों के तहत समान-लिंग विवाह को मान्यता देने की मांग की गई है। अब इस मामले में कई बॉलीवुड के सेलेब्स समलैंगिक विवाह के पूरे समर्थन में हैं।





सेम सेक्स नहीं है क्राइम





'द कश्मीर फाइल्स' डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने समलैंगिक विवाह का सपोर्ट किया है। उन्होंने सेम सेक्स मैरिज को एक शहरी अभिजात्य अवधारणा बताए जाने पर में केंद्र सरकार के नोशन की आलोचना की है। फिल्म मेकर ने सेम सेक्स मैरिज के लिए कहा- ये एक जरूरत और अधिकार है कोई क्राइम नहीं है।



पूर्व बॉलीवुड एक्ट्रेस सेलिना जेटली भी सेम सेक्स मैरिज के फेवर में हैं। उन्होंने कहा है कि भारत में किसी भी अन्य नागरिक के पास जो कुछ अधिकार हैं एलजीबीटीक्यू समुदाय को भी वे मिलने चाहिए। उन्हें भी परिवार रखने और सम्मानजनक तरीके से जीवन जीने का अधिकार है।





वैलिड अधिकारों का खंडन





फिल्म मेकर ओनिर ने भी केंद्र के दावों पर सवाल उठाया कि पितृसत्ता और सत्ता पर एक क्रूर कटाक्ष करके समलैंगिक विवाह एक शहरी अभिजात्य अवधारणा है. डायरेक्टर ने दावा किया है कि ये समान नागरिकों के रूप में उनके वैलिड अधिकारों का खंडन है। 'द कपिल शर्मा शो' ब्यूटी सुमोना चक्रवर्ती ने भी अपने सोशल मीडिया हैंडल पर ट्वीट किया और उम्मीद जताई कि भारत की सुप्रीम कोर्ट समलैंगिक विवाह को वैलिड बनाएगी।





ये भी पढ़े...





सेट पर शूटिंग के दौरान सलमान रहते हैं बेहद ग्राउंडेड, पहनते हैं फटे जूते, कभी-कभी होता है जूतों में छेद





सेम सेक्स को बताया मॉडर्न लव





फिल्म मेकर हंसल मेहता ने सेम सेक्स को मॉडर्न लव बताया है। उन्होंने मुंबई से एक स्टिल शेयर किया और ट्वीट किया, 'कम ऑन सुप्रीम कोर्ट' मार्ग प्रशस्त करो। समलैंगिक विवाह को वैध बनाओ। अपूर्व असरानी भी उम्मीद कर रहे हैं कि भारत में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल जाएगी। उन्होंने लोगों से वैचारिक घृणा से डिवाइड होने के बजाय कम्यूनिटी के लिए लड़ने की भी अपील की है। वीर दास ने भी सेम सेक्स मैरिज को वैध बनाने के समर्थन में ट्वीट किया है। तहसीन पूनावाला ने भी देश में मौलिक अधिकारों के तहत अनुच्छेद 21 का हवाला देते हुए सेम सेक्स मैरिज का समर्थन किया है।



सुप्रीम कोर्ट Same-sex marriage बॉलीवुड तड़का सेम सेक्स मैरिज समर्थन बॉलीवुड Bollywood News बॉलीवुड समाचार bollywood tadka suprime court same sex support bollywood सेम सेक्स मैरिज