टी-सीरीज की हनुमान चालीसा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, यूट्यूब पर 12 साल में तीन अरब से ज्यादा लोगों ने देखी

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
टी-सीरीज की हनुमान चालीसा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, यूट्यूब पर 12 साल में तीन अरब से ज्यादा लोगों ने देखी

MUMBAI. भारत की सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड बना है। गायक हरिहरन की गाई गोस्वामी तुलसीदास रचित ‘हनुमान चालीसा’ अब सबसे ज्यादा बार प्ले किया जाने वाला वीडियो बन गया है। बता दें, 10 मई 2011 को टी-सीरीज द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो को अब तक तीन अरब से भी ज्यादा लोगों ने देख लिया है। आपको बता दें कि भारत का यह पहला वीडियो है जिसे यूट्यूब पर इतने ज्यादा व्यूज मिले हैं।



कोरोना में बढ़ गए थे व्यूज



कोरोना और लॉकडाउन के बीच टी-सीरीज का हनुमान चालीसा यूट्यूब पर बिलियन से ज्यादा व्यूज क्रॉस करने वाला पहले डिवोशनल वीडियो बन गया है। कंपनी की तरफ से इस बारे में ट्वीट भी किया गया था। इंट्रेस्टिंग बात ये सामने आई कि कोरोना के दौरान हनुमान चालीसा के व्यूज में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई। बीते साल कोरोना के वक्त टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि जब लोग परेशान होते हैं तो वे हनुमान चालीसा सुनते या खुद गाते हैं। उन्होंने कहा था, हम सब बड़ी परेशानी में हैं, हनुमान चालीसा इन परेशानियों को झेलने की ताकत देता है।




View this post on Instagram

A post shared by Viral Bhayani (@viralbhayani)



टी-सीरीज के मालिक थे गुलशन कुमार



9 मिनट 41 सेकंड के वीडियो में गुलशन कुमार 'हनुमान चालीसा' गाते नजर आते हैं। गुलशन कुमार ने वीडियो में चालीसा की चौपाइयों का वर्णन किया है। आपको बता दें कि गुलशन कुमार को भजन सम्राट कहा जाता है। उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर 1983 में टी-सीरीज की स्थापना की थी। आज टी-सीरीज की ब्रांड वेल्यू करोड़ो में है।


Hanuman Chalisa हनुमान चालीसा T Series Music Company 3 billion views on YouTube most viewed video टी सीरीज म्यूजिक कंपनी यूट्यूब पर 3 अरब लोगों ने देखी सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो