उत्पल दत्त ने कभी कॉमेडी करके तो कभी विलेन बनकर दर्शकों को किया एंटरटेन, हृषिकेश मुखर्जी के साथ हिट थी जोड़ी

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
उत्पल दत्त ने कभी कॉमेडी करके तो कभी विलेन बनकर दर्शकों को किया एंटरटेन, हृषिकेश मुखर्जी के साथ हिट थी जोड़ी

MUMBAI. एक्टर और डायरेक्टर उत्पल दत्त का आज (29 मार्च) को बर्थडे है। उत्पल का जन्म 29 मार्च 1929 को बांग्लादेश के बारिसल में हुआ था। उत्पल ने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। लेकिन आज भी उन्हें फिल्म गोलमाल के लिए जाना जाता है। उत्पल ने कभी विलेन बनकर तो कभी कॉमेडी करके दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। उन्होंने हिंदी फिल्मों के अलावा कई बंगाली फिल्मों में भी काम किया है। उनकी बेहतरीन एक्टिंग के चलते आज भी उन्हें याद किया जाता है।





उत्पल खलनायक बनकर भी आए थे नजर 





उत्पल करीब 100 से ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुके है। 1940 में वह अंग्रेजी थिएटर से जुड़े और अभिनय की शुरुआत की। उत्पल ने फिल्म सात हिंदुस्तानी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। ये फिल्म 1969 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उत्पल कई फिल्मों में नजर आए थे। इसमें गोलमाल, नरम गरम, रंग बिरंगी, शौकीन, द ग्रेट गैंबलर, इंकलाब, भुवन शोम, गुड्डी जैसी फिल्में शामिल है।  उत्पल ने करियर में कई हिट और मजेदार फिल्‍में दीं। उत्पल ने 1960 में एक्ट्रेस शोभा सेन से शादी की थी। दोनों की एक बेटी है, जिसका नाम बिश्नुप्रिया दत्त है।





ये खबर भी पढ़िए....











हृषिकेश की कई फिल्मों में उत्पल आए नजर





उत्पल ने हृषिकेश मुखर्जी की कई फिल्मों में काम किया है। दोनों की जोड़ी उस वक्त काफी पॉपुलर थी। 1965 में पश्चिम बंगाल में कांग्रेस सरकार ने नाराज होकर उत्पल को कई महीनों के लिए जेल में डाल दिया था। 1967 में जब बंगाल विधानसभा के चुनाव हुए तो कांग्रेस सरकार को हार का सामना करना पड़ा। इस तरह पहली बार वाम दलों की गठबंधन की सरकार बनी। कांग्रेस सरकार की हार के अहम कारणों में उत्पल की गिरफ्तारी एक वजह मानी गई। जब देश में इमरजेंसी लगा तो उत्पल ने तीन नाटक लिखे थे- बैरीकेड, सिटी ऑफ नाइटमेयर्स, इंटर द किंग। उस वक्त सरकार ने उनके तीनों नाटकों को बैन कर दिया था।



 



Bollywood News बॉलीवुड न्यूज Utpal Dutt Utpal Dutt Birth Utpal Dutt Birth Anniversary उत्पल दत्त उत्पल दत्त  बर्थडे उत्पल दत्त  बर्थ एनिवर्सरी