शादीशुदा होने के बाद भी 23 साल छोटी लड़की को दिल दे बेठे थे रमेश सिप्पी, शोले बनाने के लिए पिता से मांगे थे पैसे

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
शादीशुदा होने के बाद भी 23 साल छोटी लड़की को दिल दे बेठे थे रमेश सिप्पी, शोले बनाने के लिए पिता से मांगे थे पैसे

MUMBAI. शोले, सीता-गीता जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों बनाने वाले रमेश सिप्पी आज (23 जनवरी) को अपना 76वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है। रमेश का जन्म 23 जनवरी 1947 को कराची, पाकिस्तान में हुआ था। वह मशहूर प्रोड्यूसर जीपी सिप्पी के बेटे हैं। जब रमेश सिप्पी का बर्थ हुआ था, उस वक्त उनकी फैमिली पाकिस्तान में रहती थी। हालांकि बंटवारे के बाद उनकी फैमिली मुंबई आकर सेटल हो गई थी। डायरेक्टर-प्रोड्यूसर रमेश सिप्पी ने अब तक तमाम फिल्में दर्शकों को दीं, लेकिन जो पहचान और सफलता उन्हें शोले ने दी वो किसी और फिल्म ने नहीं दी।

रमेश अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ की वजह से चर्चा में रहे है। 




View this post on Instagram

A post shared by Ramesh Sippy (@rameshsippy47)



रमेश सिप्पी बतौर डायरेक्टर और  प्रोड्यूसर




  • बतौर डायरेक्टर- अंदाज, सीता और गीता, शोले, शान, शक्ति, सागर, जमीन, भ्रष्टाचार, जमाना दीवाना, टीवी सीरियल- बुनियाद।


  • बतौर प्रोड्यूसर- ब्रह्मचारी , कुछ ना कहो , ब्लफमास्टर , टैक्सी नंबर 9211, चांदनी चौक टू चाइना , नौटंकी साला , सोनाली केबल।



  • शोले बनाने के लिए नहीं था बजट



    रमेश ने अपने शुरुआती करियर फिल्म अंदाज से की। ये फिल्म 1971 में रिलीज हुई थी। इसमें  राजेश खन्ना, हेमा मालिनी और शम्मी कपूर थे। इसके बाद सिप्पी साहब ने 'शोले' बनाई जो ऐतिहासिक मूवी बन गई। बताया जाता है कि रमेश के पास फिल्म शोले बनाने के लिए उनके पास बजट नहीं था। इस फिल्म को बनाने के लिए उन्होंने अपने पिता जीपी सिप्पी से पैसे मांगे थे। इसके अलावा भी रमेश ने कई फिल्में दी है। इसमें शान, शक्ति , सागर, अंदाज, जमाना दीवाना समेत कई अन्य शामिल है। लेकिन शोले से उन्हें दुनियाभर में एक अलग ही पहचान मिल गई थी।  




    View this post on Instagram

    A post shared by Ramesh Sippy (@rameshsippy47)



    ये खबर भी पढ़िए...






    रमेश सिप्पी ने की हैं दो शादियां 



    रमेश की पहली शादी गीता से हुई थी। शादीशुदा होने के बाद भी रमेश को किसी और से प्यार हो गया था। रमेश को किरण जुनेजा से प्यार हो गया था। दोनों रिलेशन में आ गए थे। किरण से शादी करने के लिए रमेश ने अपनी पहली पत्नी से डिवोर्स ले लिया था। दोनों लगभग 4 साल कर रिलेशन में रहे थे। इसके बाद 1986 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे। रमेश और किरण में 23 साल का अंतर है। रमेश किरण से 23 साल बड़े है। बताया जाता है कि दोनों की मुलाकात एक सीरियल के ऑडिशन के दौरान हुई थी। दरअसल किरण एक शो में ऑडिशन देने के लिए गई थीं। पहली नजर में दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हो गए थे। इसके बाद रमेश और किरण के बीच दोस्ती कायम हो गई। बाद में दोनों में प्यार हो गया फिर उन्होंने शादी कर ली। 


    Ramesh Sippy Ramesh Sippy birthday Sholay director birthday Happy Birthday Sholay Ramesh Sippy रमेश सिप्पी रमेश सिप्पी जन्मदिन शोले' के डायरेक्टर का जन्मदिन हैप्पी बर्थडे शोले'रमेश सिप्पी