आश्रम बनाने वाले प्रकाश बनना चाहते थे पेंटर, 300 रुपए लेकर घर से निकले थे, फैमिली ने नहीं की थी 5 साल तक बात 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
आश्रम बनाने वाले प्रकाश बनना चाहते थे पेंटर, 300 रुपए लेकर घर से निकले थे, फैमिली ने नहीं की थी 5 साल तक बात 

MUMBAI. बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म निर्माता प्रकाश झा आज (27 फरवरी) को अपना 71वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है। उनका जन्म 27 फरवरी 1952 को बिहार के चंपारण में हुआ था। फिल्ममेकर बनने से पहले प्रकाश पेंटर बनना चाहते थे। इस वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई भी बीच में ही छोड़ दी थी। इसके बाद उन्होंने मुंबई के जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में एडमिशन ले लिया। इस दौरान प्रकाश को ड्रामा की शूटिंग देखने का मौका मिला और उन्होंने फिल्म में अपना करियर बनाने की ठान ली। 







View this post on Instagram

A post shared by Prakash Jha FC (@itsprakashjha)





300 रुपए लेकर घर से निकले थे प्रकाश





प्रकाश जब अपने घर से निकले थे, तब उनके पास सिर्फ 300 रुपए थे। उनके पिता भी उनसे नाराज चल रहे थे। पांच साल तक प्रकाश की फैमिली ने उनसे बात नहीं की थी। इस वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा। एक समय ऐसा भी आया जब उनके पास कमरे का किराया और खाने तक के लिए पैसे नहीं थे। इस वजह से उन्होंने फुटपाथ पर रातें बिताईं, कई बार भूखे भी सोए। ये सब कठिनाईयों से निकलने के बाद ही प्रकाश टैलेंटेड डायरेक्टर-प्रोड्यूसर में शुमार हैं।







View this post on Instagram

A post shared by Prakash Jha FC (@itsprakashjha)





ये खबर भी पढ़िए...















हिप हिप हुर्रे से की थी करियर की शुरुआत





प्रकाश ने फिल्म हिप हिप हुर्रे से फिल्म इंडस्ट्री से अपना डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया था। ये फिल्म 1984 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। उनकी इस पहली फिल्म को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा भी प्रकाश झा ने कई फिल्में बनाई है। इसमें राजनीति, सत्याग्रह, आश्रम,अपहरण, गंगाजल  समेत कई अन्य शामिल है। 





दीप्ति संग शादी के 17 साल बाद लिया तलाक





प्रकाश ने 1985 में  दीप्ति नवल से शादी हुई थी। दोनों ने एक बेटी को गोद लिया है। हालांकि शादी के बाद दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया था। इसके बाद दोनों ने डिवोर्स ले लिया था। 



 



Bollywood News बॉलीवुड न्यूज प्रकाश झा बर्थडे प्रकाश झा जन्मदिन प्रकाश झा prakash jha birthday prakash jha