पिता के साथ जूस की दुकान चलाते थे गुलशन कुमार, कामयाबी बन गई जान की दुश्मन, कई सिंगर्स की किस्मत चमकाई 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
पिता के साथ जूस की दुकान चलाते थे गुलशन कुमार, कामयाबी बन गई जान की दुश्मन, कई सिंगर्स की किस्मत चमकाई 

MUMBAI. भजन सम्राट के नाम से मशहूर रहे गुलशन कुमार की 5 मई को बर्थ एनिवर्सरी है। भले ही आज गुलशन हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके भजन और उनके द्वारा स्थापित की गई कंपनी टी सीरीज आज भी ऊंचाइयों पर है और फिल्म इंडस्ट्री को कई हिट गाने दे रही है। गुलशन एक ऐसे भक्ति गायक रहे, जिनके भजन सुनने के बाद आज भी भक्त मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

12 अगस्त 1997 को मुंबई के साउथ अंधेरी इलाके में स्थित जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गोली मारकर गुलशन की हत्या कर दी गई थी। 



पिता के साथ बेचते थे जूस 



दुनिया भर में ‘कैसेट किंग’ के नाम से मशहूर गुलशन का जन्म 5 मई 1951 को दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। गुलशन का पूरा नाम गुलशन कुमार दुआ था। उनके पिता चंद्रभान दुआ की दरियागंज में जूस की दुकान थी। गुलशन अपने पिता के साथ जूस की दुकान में बैठा करते थे। फिर वहीं से उन्होंने कैसेट बेचने की शुरुआत भी की। धीरे- धीरे उन्होंने अपने बिजनेस को बढ़ाया और फिर ‘सुपर कैसेट इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड’ के नाम से अपनी एक कंपनी शुरू की। 1989 में गुलशन ने अपनी पहली फिल्म लाल दुपट्टा मलमल का का निर्माण किया था। उसके बाद वो फिल्म आयी मिलन की रात, मीरा का मोहन, दिल है कि मानता नहीं, कसम तेरी कसम और चार धाम को प्रोड्यूस किया था। फिल्म सनम बेवफा का निर्माण और निर्देशन गुलशन कुमार ने ही किया था। 



अंडरवर्ल्ड ने फिरौती ना मिलने पर करवा दिया था मर्डर



2 अगस्त 1997 को मुंबई के साउथ अंधेरी इलाके में स्थित जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गोली मारकर गुलशन की हत्या कर दी गई थी। दरअसल अबु सलेम ने गुलशन से हर महीने 5 लाख रुपए देने के लिए कहा था। गुलशन ने ये कहकर पैसे देने से मना कर दिया कि इतने रुपए देकर वो वैष्णो देवी में भंडारा कराएंगे। इस बात से नाराज सलेम ने शूटर राजा के जरिए गुलशन का दिन दहाड़े मर्डर करवा दिया था। मंदिर के बाहर तीन हमलावरों ने एक के बाद एक 16 गोलियों से उन्हें छलनी कर दिया था। 



ये खबर भी पढ़िए....






कई सिंगर्स की किस्मत चमकाई 



गुलशन की कंपनी ने लंबे समय तक बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक गाने दिए हैं। इतना ही नहीं गुलशन कुमार ने कई गायकों के करियर को भी बनाया। उन्होंने सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल और कुमार सानू जैसे सदाबहार गायक लॉन्च किए। इन गायकों ने अपने गाने से ना केवल दर्शकों के दिलों को जीता बल्कि देश-विदेश में अपनी अलग छाप छोड़ी।


Bollywood News बॉलीवुड न्यूज gulshan kumar gulshan kumar birthday gulshan birth anniversary गुलशन कुमार गुलशन कुमार जन्मदिन गुलशन बर्थ एनिवर्सरी