फैक्ट चेक : हिंदू युवक का हाथ काटकर की हत्या, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स हिंदू युवक का हाथ काट देता है और फिर उसकी पीट पीटकर हत्या कर देता है। तो आइए जानते हैं वायरल वीडियो की सच्चाई... 

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
हिंदू युवक का हाथ काटकर की हत्या
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क के बीचोंबीच एक शख्स हिंदू युवक का हाथ काट देता है और फिर उसकी पीट पीटकर हत्या कर देता है। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

क्या है वायरल वीडियो में...

24 सेकंड के विचलित कर देने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक सड़क के बीचोंबीच किसी धारदार हथियार से एक शख्स पर हमला कर रहा है, जिससे उसका एक हाथ भी कटकर अलग हो जाता है।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने फेसबुक पर शेयर किया है।

वीडियो को फेसबुक पर शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, दिल दहलाने वाली घटना आई सामने। हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाता रहा हिंदू युवक पर जिहादी जावेद ने काट डाला।

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें इस घटना से संबंधित कई मीडिया रिपोर्ट मिली। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना आंध्रप्रदेश के पलनाडु जिले के विनुकोंडा शहर की है।

रिपोर्ट में बताया गया कि शेख जिलानी नाम के शख्स ने शेख रशीद नाम के एक युवक पर जानलेवा हमला कर दिया था जिससे उसकी मौत हो गई थी। रशीद वाईएसआर कांग्रेस पार्टी की युवा विंग के सदस्य थे।

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि वीडियो को भ्रामक दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश में 17 जुलाई, 2024 को हुई घटना का वीडियो है। हत्यारा और पीड़ित, दोनों ही मुस्लिम थे। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें