फैक्ट चेक : क्या फिर से पलटेंगे नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव से मुलाकात का वीडियो वायरल, जानें सच

इन दिनों सोशल मीडिया पर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की मुलाकात का वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बिहार में सत्ता परिवर्तन की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
बिहार में सत्ता परिवर्तन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) पिछने कुछ वर्षों से अपनी सत्ता को बचाने के लिए कई बार पाला बदल चुके है, जो व्यापक रूप से चर्चा और बहस का विषय रहा है। वहीं इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव ( Lalu Prasad Yadav ) के निवास स्थान पर उनसे मुलाकात की। इस मुलाकात को बिहार में एक बार फिर से सत्ता परिवर्तन की संभावना से जोड़कर देखा जा रहा है। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

जानें क्या है वीडियो में...

1 मिनट 58 सेकंड के इस वीडियो में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लालू प्रसाद यादव के निवास स्थान देखा जा सकता है। जब नीतीश लालू यादव के निवास पर पहुंचते हैं तो वहां उनका स्वागत तेजस्वी यादव करते हैं और फिर उन्हें घर के अंदर ले जाते है। जहां नीतीश कुमार लालू यादव से बात-चीत करते हैं और फिर लालू यादव उन्हें कार तक छोड़ने आते हैं।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को यूजर्स ने एक्स पर शेयर किया है।

वीडियो को एक्स पर शेयर करते हुए शैलेन्द्र यादव नाम के यूजर ने लिखा, बिहार में खेला होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं। आज नीतिश कुमार जी और लालू यादव जी के आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। 3-4 दिन के अंदर नीतिश जी और तेजस्वी जी की ये दूसरी मुलाकात है।

वीडियो को अनुपम शर्मा गिरुडी ऑफिशियल नाम के एक एक्स यूजर ने शेयर करते हुए मजाकिया अंदाज में लिखा, क्या देश मे बड़ा खेले होने वाला है।

वहीं वीडियो को एक्स पर शेयर करते हुए आस्था यादव नाम के यूजर ने लिखा, नीतीश कुमार जी चार दिन में दूसरी बार तेजस्वी यादव और लालू यादव से मुलाकात कर रहे हैं। क्या लगता है दोस्तों खेला होगा कि नहीं?

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो से जुड़ी तस्वीर एएनआई के एक्स अकाउंट पर 5 सितंबर 2022 को शेयर किया हुआ मिला।

इन तस्वीरों को एएनआई ने एक्स पर शेयर करते हुए लिखा था कि पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी भी मौजूद थीं। नीतीश कुमार आज दिल्ली आएंगे।

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का तेजस्वी और लालू यादव से मुलाकात का वीडियो पुराना है जिसे हाल फिलहाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

thesootr fact check Bihar बिहार Bihar Power Shift फैक्ट चेक बिहार में सत्ता परिवर्तन लालू प्रसाद यादव Lalu Prasad Yadav नीतीश कुमार fact check news Nitish Kumar Fact Check Service Fact Check Unit फैक्ट चेक यूनिट द सूत्र फैक्ट चेक