फैक्ट चेक : हर महीने 8500 रुपए देने का वादा किया, पैसे ना मिलने पर लोगों ने कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा के ऑफिस के शीशे फोड़े

कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा का एक वीडियो वायरल हो रहा है। कांग्रेस सांसद से लोग 8500 रुपए मांगने ऑफिस पहुंचे थे, पैसे ना मिलने पर लोगों ने ऑफिस के शीशे फोड़ दिए। तो आइए जानते हैं, क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा वायरल वीडियो
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 ( lok sabha election 2024 ) के प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने महिला वोटरों को लुभाने के लिए महालक्ष्मी योजना ( Mahalaxmi Yojana ) पर दांव किया था।

राहुल गांधी ने अपने भाषणों में गरीब महिला के खाते में प्रति माह 8,500 रुपए यानी 1 लाख रुपए सालाना डालने के लिए 'खटाखट' शब्द का प्रयोग किया था।

इसी बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ( Kumari Selja ) का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे शेयर करते हुए कुछ लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस सांसद से लोग 8500 रुपए मांगने ऑफिस पहुंचे थे, पैसे ना मिलने पर लोगों ने ऑफिस के शीशे फोड़ दिए।

तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

क्या है वायरल वीडियो में...

1 मिनट के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सैलजा बंद कमरे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहीं हैं। कमरे के बाहर खड़े लोग अंदर आने के लिए शीशे के गेट को जबरदस्ती खोलने की कोशिश करते हैं। इस दौरान आक्रोश में आकर लोग गेट पर लगा शीशा फोड़ देते हैं।

वायरल वीडियो का दावा

वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस सांसद से लोग 8500 रुपए मांगने ऑफिस पहुंचे थे, पैसे ना मिलने पर लोगों ने ऑफिस के शीशे फोड़ दिए।

वायरल हो रहा वीडियो...

वायरल वीडियो को कई यूजर्स ने एक्स पर शेयर किया है।

सारिका त्यागी नाम की X वेरिफाइड यूजर ने वीडियो को शेयर कर लिखा - अब कोई नेता झूठा वादा करके बच नहीं सकता, बोला है तो पूरा करो। नव निर्वाचित सांसद कुमारी सैलजा जब अपने ऑफिस पहुंची, तो 8500 रुपए मांगने वाले लोग आ गए। खटाखट पैसे दो, नहीं तो भटाभट कांच टूटेंगे।

अजय सिंह नाम के वेरिफाइड यूजर ने भी इसी दावे के साथ वीडियो शेयर किया।

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो इंडिया न्यूज़ हरियाणा के यूट्यूब चैनल पर 13 जून 2024 को अपलोड किया गया था।

दरअसल, 13 जून को हरियाणा के सिरसा लोकसभा सीट से सांसद बनी कुमारी सैलजा फतेहाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहीं थी। इस दौरान गेट बंद होने पर बवाल हो गया।

सैलजा कार्यकर्ता सम्मेलन के बाद जैसे ही प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम की तरफ गईं तो अधिकतर नेता अंदर चले गए, लेकिन पूर्व मंत्री परमवीर सिंह और उनके समर्थक बाहर रह गए। उन्होंने गेट को थपथपाना शुरू कर दिया। जिससे वह टूट गया।

इस हंगामे पर सैलजा भी उखड़ी नजर आईं और कार्यकर्ताओं से स्टॉप इट, स्टॉप इट, बस करो, खोलो इसको, बाहर से खोलो कहते हुए नजर आईं। बाद में परमवीर सिंह अंदर आए और अंदर से गेट बंद होने की बात कही। इस पर सैलजा ने उन्हें भी बताया कि गेट बंद नहीं था।

गेट अंदर या बाहर से कैसे बंद हुआ, यह पता नहीं चल पाया।

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। लोगों द्वारा सैलजा से 8500 रुपए की मांग करने की बात पूरी तरह झूठ और गलत साबित हुई।

LOK SABHA ELECTION 2024 Rahul Gandhi राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2024 Kumari Selja कुमारी सैलजा फेक्ट चेक Viral Video वायरल वीडियो महालक्ष्मी योजना द सूत्र फैक्ट चेक फैक्ट चेक thesootr fact check Mahalaxmi Yojana