फैक्ट चेक : जमानत मिलने के बाद नाबालिग आरोपी ने रैप सॉन्ग बनाया, फिर से दिखाऊंगा सड़क पर खेल... सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रैप वीडियो

पुणे पोर्श कार हादसे के बाद एक रैप सॉन्ग वायरल हो रहा है। ये वीडियो आरोपी ने जमानत मिलने के बाद न्यायपालिका का मजाक उड़ाते हुए बनाया है। तो आइए जानते हैं वायरल वीडियो की सच्चाई...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
पुणे पोर्श एक्सीडेंट केस
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पुणे पोर्श एक्सीडेंट केस : पुणे पोर्शे कार हादसे के बाद एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक युवक रैप सॉन्ग गाते हुए दिख रहा है। जिसमें वो कथित गाली-गलौज का इस्तेमाल कर रहा है। वीडियो में पुणे कार हादसे का जिक्र भी है। ये वीडियो नाबालिग आरोपी का है। हालांकि, thesootr इस वायरल वीडियो की पुष्टी नहीं करता है। वीडियो को देखने के बाद मालूम पड़ता है कि गाली-गलौज वाले रैप गाने को सेल्फी कैमरे से खुद ही शूट किया गया मालूम पड़ता है। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल वीडियो ( Viral Video ) की सच्चाई...

देखें क्या है वीडियो में...

24 सेकंड के इस वीडियो में नाबालिग आरोपी एक रैप सॉन्ग गाते नजर आ रहा है, जिसमें उसने कहा कि मुझे बेल मिल गई है,  मैं तुम्हें सड़क पर फिर से खेल दिखाऊंगा। मेरे साथ चार दोस्त थे, वो तो सीधे मेरी... मैं नशे में चूर हूं। वह जोड़ा मेरे पोर्शे के सामने आ गया। मुझे एक दिन में जमानत मिल गई। मैं तुम्हें फिर सड़क का खेल दिखाऊंगा।

वायरल वीडियो का दावा

लोगों ने इस रैप वीडियो शेयर कर दावा किया है कि आरोपी ने पुणे में अपनी पोर्श कार से दो मासूम लोगों की हत्या के बाद एक रैप सॉन्ग बनाया था। दरअसल पुणे पोर्श दुर्घटना के बाद न्यायपालिका ने आरोपी को एक निबंध लिखने के लिए कहा। यह वह रैप है जो उसने लिखा था।

द जयपुर डायलॉग नाम के वेरिफाइड एक्स अकाउंट ने वीडियो शेयर कर अपने ट्वीट में लिखा- पुणे पोर्श दुर्घटना के बाद न्यायपालिका ने नाबालिग आरोपी को एक निबंध लिखने के लिए कहा। यह वह रैप है जो उसने लिखा था। पुलिस इस बात की पुष्टि कर रही है कि ये उसी का वीडियो है या नहीं। हालांकि, जिसने भी इसे बनाया है, उसका अहंकार देखिए।

Naks नाम के वेरिफाइड यूजर ने अपने वेरिफाइड एक्स अकाउंट पर ट्वीट में TV9 मराठी का एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा- जमानत मिलने के बाद वेदांत अग्रवाल ने बनाया रैप सॉन्ग।

विजय नाम के वेरिफाइड एक्स यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा - नाबालिग आरोपी ने पुणे में अपनी पोर्श कार से दो मासूम लोगों की हत्या के बाद एक रैप सॉन्ग बनाया था। दरअसल, वह भारतीय न्यायपालिका का मजाक उड़ा रहे हैं, जिसने 300 शब्दों का निबंध लिखने के बाद उन्हें जमानत दे दी थी।

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वीडियो एक X वेरिफाइड यूजर के अकाउंट पर मिला।

जिसे 23 मार्च 2024 को शेयर करते हुए लिखा गया है कि पुणे हिट एंड रन केस फेक न्यूज वीडियो अलर्ट: TV9 मराठी और abpmajhtv पर चल रही खबर फेक है। यह रैप सॉन्ग नाबालिग ने नहीं बनाया है। यह वीडियो इंस्टाग्राम पर किसी आर्यन क्रिंजिस्तान 2 ने शेयर किया था। स्क्रीनशॉट और वीडियो संलग्न।

पुलिस ने लगाया अनुमान

इसके अलावा पुणे पुलिस का मानना है कि ये वीडियो आरोपी का न होकर डीप फेक हो सकता है। हम इसकी जांच के साथ ही टेक्निकल एनालिसिस भी कर रहे हैं। पुलिस ने अनुमान लगाया है कि यह वायरल वीडियो एआई टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

गलत है वायरल वीडियो का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा नाबालिग आरोपी का यह रैप सॉन्ग वाला वीडियो एआई टूल द्वारा बनाया गया है। इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

Viral Video thesootr fact check फैक्ट चेक पुणे पोर्श एक्सीडेंट केस वायरल वीडियो द सूत्र फैक्ट चेक