FACT CHECK : समय से पहले चैनल ने जारी कर दिए EXIT POLL के आंकड़े, फिर टीवी वाले बोले…

सोशल मीडिया पर न्यूज चैनलों की  ग्राफिक प्लेट वायरल हो रही हैं। यह दावा किया जा रहा है कि चैनलों ने नतीजों से पहले ही परिणाम बता दिया है।आइए देखते हैं इन दावों में कितनी सच्चाई है...

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
T7UITU
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का वक्‍त जैसे-जैसे करीब आ रहा है, वैसे-वैसे रोमांच बढ़ता जा रहा है। चुनाव में ऊंट किस करवट बैठेगा, इसका फैसला 4 जून को होगा। लेकिन उससे पहले न्यूज चैनल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कयासों का दौर शुरू हो चुका है। 

कुछ मीडिया संस्थानों के नाम पर ग्राफिक प्लेट और क्लिप शेयर करके यह दावा किया जा रहा कि चैनलों ने नतीजों से पहले ही परिणाम बता दिया है।

आइए देखते हैं इन दावों में कितनी सच्चाई है, लेकिन उससे पहले हमें ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल में अंतर समझना होगा।

ओपिनियन पोल (OPINION POLL)

ओपिनियन पोल भी एक चुनावी सर्वे है। मगर इसे चुनाव से पहले किया जाता है। इसमें सभी लोगों को शामिल किया जाता है। इसमें मतदाता होने की शर्त अनिवार्य नहीं है। इस सर्वे में विभिन्न मुद्दों के आधार पर क्षेत्रवार जनता के मूड का अनुमान लगाया जाता है। जनता को कौन सी योजना पसंद है या नापसंद है। किस पार्टी से कितना खुश है, इसका अनुमान ओपिनियन पोल से लगाया जाता है।

ये भी पढ़िए...

ब्लैक गाउन में क्या खूब लग रही हैं मलाइका अरोड़ा, देखें तस्वीरें

एग्जिट पोल (EXIT POLL)

एग्जिट पोल एक चुनावी सर्वे है। मतदान के दिन न्यूज चैनल और एग्जिट पोल करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधि मतदान केंद्रों पर मौजूद होते हैं। मतदान करने के बाद मतदाताओं से चुनाव से जुड़े कुछ सवाल पूछते हैं। उनके जवाब के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाती है। इस रिपोर्ट के आंकलन से पता चलता है कि मतदाताओं का रूझान चुनाव में किधर है। खास बात यह है कि एग्जिट पोल सर्वे में सिर्फ मतदाताओं को शामिल किया जाता है।

आइए देखते हैं  ग्राफिक प्लेट का दावा

फेसबुक पर एक मीडिया चैनल की  ग्राफिक प्लेट वायरल हो रही है । इसमें इंडिया  (INDIA)  गठबंधन को 258-286 सीटें मिलते दिखाया गया है, जबकि NDA के खाते में 232-253 सीटें बताई गई हैं। साथ ही वायरल ग्राफिक में बीजेपी सांसद मनोज तिवारी की सीट खतरे में बताई गई है। दावा किया जा रहा है कि ABP NEWS ने अपने एग्जिट पोल में INDIA गठबंधन को जीत दिला दी है।

ाूिाेैूी

 

क्या सच में ऐसा हुआ है? 

सच्चाई क्या है, यह जानने के लिए हमने ABP News के यूट्यूब चैनल को खंगाला। यहां हमें 26 दिसंबर, 2023 को अपलोड किया एक वीडियो मिला, जिसमें लोकसभा चुनाव 2024 का ओपिनियन पोल दिखाया जा रहा था। वीडियो के शुरुआती सेकेंड में ही वायरल एग्जिट पोल से मिलता- जुलता ग्राफिक प्लेट नजर आता है। लेकिन इसमें स्थिति एकदम उलट है। यहां NDA को 295-335 और INDIA को 165-205 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। जबकि सांसद मनोज तिवारी की स्थिति ठीक-ठाक बताई गई है।

ोंेोंे

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें









 

 

media channel exit pole release लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल में अंतर इंडिया  (INDIA)  गठबंधन