ठंड के मौसम में रखें अपनी सेहत का खास ख्याल, फॉलो करें ये 5 टिप्स 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
ठंड के मौसम में रखें अपनी सेहत का खास ख्याल, फॉलो करें ये 5 टिप्स 

रूपम श्रीवास्तव, BHOPAL. सर्दियों का सुहाना मौसम शुरू हो चुका है, लेकिन ठंड का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में लाइफस्टाइल और खान-पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों के मौसम के लिए ऐसी तैयारी करनी चाहिए कि आपका शरीर अंदर से मजबूत हो ताकि हम किसी भी तरह की बीमारी या फिर वायरल से लड़ सके। आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए....





इनसे बढ़ाए सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी 





सर्दी के मौसम में फ्लू, जोड़ों का दर्द और संक्रमण के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं। इनसे बचाव के लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसमें अखरोट,बादाम,अलसी और फैटी फिश शामिल है। ये सभी चीजें नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी होती हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है।  





फल और सब्जियों का करें भरपूर सेवन 





सर्दियों के मौसम में खाने-पीने के बहुत से विकल्प होते हैं। इस मौसूम में खूब सारे फल और सब्जियां खानी चाहिए।  इससे आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A,B, C और फाइबर पहुंचेगा। सब्जियों और फलों की अच्छी मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाती है और मेटाबोलिज्म बेहतर करती है। इससे शरीर सर्दियों में अंदर से फिट रहता है।





बार-बार खाने की आदत से बचें





इस मौसम में कार्ब्स का सेवन बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिक कार्ब्स खाने से सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ता है, जिससे मूड अच्छा रहता है। इससे बार-बार खाने की इच्छा बढ़ती जाती है। इससे बचने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करें, जिसमें कार्ब और प्रोटीन का सही मिश्रण हो। भूख लगने पर मेवे, सीड्स और फल खाएं और चिप्स, चॉकलेट से दूर रहें। 





पूरा दिन रहना चाहिए हाइड्रेटेड  





सर्दियों में पानी का सेवन कम हो जाता है, जिसका खराब असर आपकी सेहत, त्वचा और बालों पर पड़ता है। शरीर के लिए पर्याप्त पानी जरूरी है, चाहे कोई भी मौसम हो। पर्याप्त पानी पीने से आप ठंड के दिनों में भी काफी एक्टिव रहेंगे। साथ ही इससे आपके शरीर को अंदर से गर्माहट भी मिलेगी। पानी के अलावा आप इस मौसम में हर्बल चाय और सूप का सेवन भी कर सकते हैं।  





सर्दियों में शरीर को गर्म रखें 





ठंड के मौसम में सबसे जरूर चीज शरीर को गर्म रखना है वरना आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे कपड़े पहनें, जिसमें आपका शरीर पूरी तरह से ढक सके। ठीक से कपड़े न पहनने से आपको सर्दी, खांसी और वायरल बुखार होने का खतरा हो सकता है।



 



Winter weather Winter Health Care Winter Health Care Tips ways avoid cold keep these things mind winter सर्दी का मौसम सर्दी से बचने के उपाय सर्दी में इन बातों का रखें ध्यान