देश में कोरोना की तरह फैल रहा फ्लू, लक्षण भी लगभग एक जैसे; तेज बुखार और सर्दी-खांसी हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
देश में कोरोना की तरह फैल रहा फ्लू, लक्षण भी लगभग एक जैसे; तेज बुखार और सर्दी-खांसी हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं

BHOPAL. बदलते मौसम के साथ देश में कोरोना जैसा एक फ्लू फैल रहा है। दिल्ली और भारत के कई राज्यों में इन्फ्लूएंजा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ये एक तरह का फ्लू है जिसके लक्षण लगभग कोरोना की तरह ही हैं। दिल्ली के अस्पतालों में कई ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं जो 10-12 दिनों से तेज बुखार और सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं।





इन्फ्लूएंजा वायरस का सब-टाइप फैल रहा





ICMR की रिपोर् के मुताबिक पिछले 2-3 महीनों से इन्फ्लूएंजा वायरस का एक सब-टाइप देश में फैल रहा है। इसका नाम H3N2 है। देश के कई राज्यों में इसी स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि बाकी सब-टाइप्स के मुकाबले इस वेरिएंट से पीड़ित लोग अस्पताल में ज्यादा भर्ती होते हैं।





फ्लू के लक्षण





डॉक्टर्स का कहना है कि मरीजों में इन्फ्लूएंजा के लक्षण जल्द ही दिखाई दे जाते हैं। 2-3 दिनों तक मरीज को तेज बुखार आता है। शरीर में दर्द, सिरदर्द और गले में जलन होती है। इसके साथ ही 2 हफ्ते तक सर्दी-खांसी बनी रहती है। ये फ्लू के सामान्य लक्षण जैसे ही होते हैं।





लोगों को हो रहीं फेफड़ों की गंभीर बीमारियां





डॉक्टर्स ने बताया कि वायरल के साथ ही कई मरीजों में फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियां देखने को मिल रही हैं। सर्दी-खांसी और तेज बुखार के साथ ब्रॉन्काइटिस जैसी गंभीर समस्याएं देखी जा रही हैं। सीने में जकड़न और वायरल इन्फेक्शन के मामले भी सामने आ रहे हैं।





इन्फ्लूएंजा हो तो क्या करें







  • मास्क लगाएं और भीड़ वाली जगहों पर ना जाएं।



  • अपने हाथों को लगातार पानी और साबुन से धोएं।


  • मुंह और नाक को हाथ ना लगाएं।


  • खांसते और छींकते वक्त अपने मुंह और नाक पर रुमाल रखें।


  • खुद को हाइड्रेट रखें, पानी के अलावा जूस भी लें।


  • डॉक्टर को दिखाने के बाद ही कोई दवाई खाएं।






  • ये खबर भी पढ़िए..





    IMA ने जारी की एडवाइजरी: एंटीबायोटिक्स लेने से बचें लोग, शरीर पर डालती है नकारात्मक प्रभाव





    बिना डॉक्टर को दिखाएं कोई भी दवा ना लें





    अक्सर देखा जाता है कि सर्दी-जुखाम और बुखार होने पर हम खुद ही अपने हिसाब से दवा खरीद लाते हैं और खाने लगते हैं। ऐसा करना आपकी तबीयत और भी ज्यादा बिगाड़ सकता है। सर्दी-जुखाम और बुखार से पीड़ित होने पर बचाव के तरीके अपनाएं और फौरन डॉक्टर को दिखाएं।





    करीब 1 हफ्ते में ठीक हो जाता है फ्लू





    आमतौर पर फ्लू करीब 1 हफ्ते में ठीक हो जाता है। अगर शरीर में कोई गंभीर बीमारी है तो दूसरे अंगों पर भी इसका असर हो सकता है। कुछ लोग फ्लू से बचने के लिए वैक्सीन भी लगवाते हैं।



    flu flu in india flu spreading like corona symptoms of flu ways to avoid flu influenza फ्लू भारत में फ्लू कोरोना की तरह फैल रहा फ्लू फ्लू के लक्षण