बाल झड़ चुके हैं क्या? 2 हफ्ते में गायब हो जाएगा गंजापन, आज से ही शुरू करें ये उपाय और रोकें हेयर फॉल

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
बाल झड़ चुके हैं क्या? 2 हफ्ते में गायब हो जाएगा गंजापन, आज से ही शुरू करें ये उपाय और रोकें हेयर फॉल

BHOPAL.  कहते है बाल इंसानों की सुंदरता होती है। बाल अच्छे हों तो किसी भी इंसान की खूबसूरती में चार चांद लग जाते है। बालों का झड़ना किसी को भी पसंद नहीं होता। महिला और पुरुष दोनों के बाल झड़ते है, लेकिन गंजेपन की समस्या महिलाओं से कहीं अधिक पुरुषों में देखने को मिलती है। दरअसल बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण वो स्कैल्प से अलग होकर गिरते हैं और फिर दोबारा नहीं उग पाते हैं।



आमतौर पर सामने की तरफ यानी फोरहेड के ऊपर से बाल हल्के दिखने लगते हैं। जबकि कुछ लोगों में सिर के बीच से अधिक बाल झड़ने लगते हैं।





publive-image





क्यों होता है हेयर फॉल?





किसी भी व्यक्ति में हेयर फॉल मुख्य रूप से चार वजहों से होता है।







  • हॉर्मोनल बदलाव



  • किसी गंभीर बीमारी या मेडिकल कंडीशन के कारण


  • अनुवांशिकता 


  • बढ़ती उम्र के कारण होने वाले शारीरिक बदलाव






  • इन उपायों से बचाएं अपने झटते हुए बाल





    अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं, तो अब ये परेशानी ज्यादा दिन नहीं रुकेगी....





    सरसों का तेल





    शुद्ध सरसों का तेल बालों के लिए काफी अच्छा है। इस तेल को अपने बालों में हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं। इससे आप गंजे होने से बचे रहेंगे। सरसों के तेल में जिंक, फोलेट और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 





    publive-image





    गर्म तेल की मालिश





    बालों को दोबारा उगाने के लिए हॉट हेयर ऑयल से मसाज करें। पहले ऑलिव, कोकोनट, कैनोला ऑयल को हल्का गर्म करें। इस तेल से सिर पर धीरे-धीरे मसाज करें। इनको बालों में लगाने के बाद चार घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को धोएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल दोबारा उगने लगेंगे।





    publive-image





    अंगूर के बीज का तेल





    अंगूर के बीज का तेल इस्तेमाल करने से भी आपको गंजेपन की समस्या नहीं होगी। यह तेल अंगूर के बीज के अंदर पाए जाने वाले छोटे-छोटे बीजों से बनता है। इस तेल में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे आपके घने होंगे।





    publive-image





    नारियल तेल 





    आमतौर पर कई लोग अपने डेली रूटीन में नारियल के तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। वहीं, ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत बालों के लिए भी कोकनट ऑयल लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल के तेल से हेयर मास्क बनाने के लिए कोकोनट ऑयल में नींबू का रस, अंडे का सफेद पार्ट और एलोवेरा जेल मिक्स करके बालों पर लगाएं। फिर आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें और हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राइ करें। 





    publive-image





    एंटी-ऑक्सीडेंट





    सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए एंटी-ऑक्‍सीडेंट का इस्तेमाल करें। इसके लिए ग्रीन टी की दो बैग लें और इसे एक कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सिर पर लगाएं। इस एक बालों पर रखे के धो लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोककर उन्‍हें दोबारा उगने में मदद करते हैं।





    publive-image





    ​कैस्टर ऑइल





    कैस्टर ऑइल, जिसे अरंडी के तेल के रूप में भी जाना जाता है। बालों को नया स्टाइल देने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल कैस्टर ऑइल में ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है। यह फैटी एसिड आपके स्कैल्प में मौजूद सीबम को स्वस्थ रखता है और बालों को झड़ने से रोकता है। 





    publive-image





    जैतून का तेल 





    जैतून का तेल भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ये बालों को तो झड़ने से रोकेगा ही साथ में स्कैल्प की पोर को भी साफ रखेगा। इससे नए बालों को उगने में सहायता मिलती है। जैतून के तेल में ओलयूरोपिन तत्व पाया जाता है।





    publive-image





    खाने में इन पोषक तत्वों को भी खाएं.....







    • आयरन



  • कैल्शियम


  • प्रोटीन


  • विटामिन-बी12


  • विटामिन-डी


  • फॉलिक एसिड



     




  • बाल झड़ना देखभाल बाल झड़ना उपचार बाल झड़ना Hair Fall Cause Hair Fall care Hair Fall Treatment Hair Fall बाल झड़ना कारण