देश में तेजी से फैल रहा इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2, इससे बचने के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी जरूरी; भोजन में आज से ही शामिल करें ये चीजें

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
देश में तेजी से फैल रहा इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2, इससे बचने के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी जरूरी; भोजन में आज से ही शामिल करें ये चीजें

BHOPAL. देश में कोरोना महामारी के बाद एक और वायरस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। कोविड-19 के बाद अब देश में इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 फैल रहा है। इसके लक्षण भी कोरोना से मिलते-जुलते हैं। तेज बुखार, सर्दी-खांसी और बदन दर्द प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। सरकार ने बच्चों और बुजुर्गों के लिए खास एडवाइजरी जारी की है। इससे बचाव का उपाय भी मजबूत इम्यूनिटी है। आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।





अदरक





अदरक का सेवन लोग चाय में डालकर करते ही हैं। खांसी और गले में खराश होने पर अदरक का सेवन किया जाता है। अदरक में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। अदरक हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (WBC) को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। WBC हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ते हैं। अदरक में एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में वायरस और बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं।





हल्दी





हल्दी को काफी पावरफुल मसाला माना जाता है। सब्जी और दाल में रोज इसका इस्तेमाल होता है। सदियों से हल्दी का इस्तेमाल औषधि के तौर पर किया जा रहा है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। शरीर को हील करने का काम हल्दी करती है। हल्की के सेवन से इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है। हमारा शरीर मजबूत बनता है। बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा होती है। हल्दी वाले दूध का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।





लौंग





लौंग हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। लौंग में कई ऐसे कंपाउंड होते हैं जो हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। लौंग में यूजेनॉल होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लौंग में एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। लौंग का सेवन करने से ये हमारे शरीर में बैक्टीरिया और वायरस का विकास रोकने में मदद मिलती है।





मेथी दाना





कड़वे मेथी दाना में कई मीठे गुण होते हैं। स्टडी में सामने आया है कि मेथी के बीज में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे यौगिक होते हैं। इनमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। ये यौगिक सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायक होते हैं। सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC) इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने का काम करती हैं। मेथी दाना में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं। मेथी दाना विटामिन-A और विटामिन-C से भरपूर होता है। इसमें आयरन, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।





दालचीनी





आमतौर पर हमारे किचन में दालचीनी तो रहती ही है। सब्जी में इसका इस्तेमाल होता है। दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी हुई होती है। हमारे शरीर को खतरनाक मॉलिक्यूल्स और फ्री रेडिकल्स से बचाती है। दालचीनी हमारे शरीर में किसी भी वायरस को पनपने से रोकने में सहायक होती है।



Influenza virus H3N2 ways to increase immunity foods to increase immunity इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ