Medicine Price Reduced: डायबिटीज और हार्ट पेशेंट को मिलेगी राहत, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

मरीजों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब मरीज हार्ट और डायबिटीज समेत कई बीमारियों का इलाज सस्ते में करा पाएंगे। सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए कुछ निर्देश दिए गए हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
davsai
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

  डायबिटीज, हार्ट, लिवर जैसी कई बीमारियों के इलाज में काम आने वाली दवाइयां अब सस्ती मिलेंगी। दरअसल सरकार ने 41 दवाओं और छह फॉर्मूलेशन के दाम घटाने का फैसला किया है। इसमें शुगर , हार्ट, लिवर, इन्फेक्शन, एलर्जी की दवाओं के साथ मल्टीविटामिन, एंटासिड और एंटीबायोटिक्स शामिल हैं। ये फैसला केंद्र सरकार की एजेंसी नेशनल फार्मास्यूटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी ( National Pharmaceutical Pricing Authority ) ने लिया है। 

निर्देश में क्या कहा 

जारी निर्देश में कहा गया कि दवा कंपनियां लोगों से दवा की कीमत के अलावा सिर्फ जीएसटी ले सकती है। खून में ग्लूकोज का स्तर घटाने वाली डेपेग्लीफ्लोजिन मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड की गोली के दाम 30 रुपए के बजाय 16 रुपए और अस्थमा के इलाज में ली जाने वाली बूडेसोनाइड, फॉर्मोटेरोल की एक डोज के दाम 6.62 रुपए कर दिए है।

कई दवाएं सस्ती 

फार्मास्यूटिकल्स विभाग और राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ( NPPA ) की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार, एंटासिड, मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक्स इन दवाओं में से हैं जो सस्ती हो जाएंगी। इसके साथ सभी फार्मा कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे विभिन्न दवाओं की कम कीमत की जानकारी जल्द प्रभाव से डीलरों और स्टॉकिस्टों को दें।

भारत में कौन से पेशेंट सबसे ज्यादा

भारत डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामलों वाले देशों में से एक है। यहां 10 करोड़ से अधिक रोगी हैं, जिन्हें दवा की कीमत में कटौती से लाभ होने की उम्मीद है।

NPPA नेशनल फार्मास्यूटिकल्स प्राइसिंग अथॉरिटी National Pharmaceutical Pricing Authority