देश में कोरोना का कोहराम, 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए, एक्टिव केस हुए 53 हजार से अधिक

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
देश में कोरोना का कोहराम, 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए, एक्टिव केस हुए 53 हजार से अधिक

NEW DELHI. भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 10 हजार 753 नए केस मिले हैं। इसी के साथ देश में अब सक्रिय केसों की संख्या 53 हजार 720 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में इस दौरान कोरोना से 27 और मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही देश में अब तक इस कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 5,31,091 पर पहुंच गई। यहां बता दें एमपी  के इंदौर में भी कोरोना से शुक्रवार, 14 अप्रैल को एक व्यक्ति की मौत हो गई।





दिल्ली में सबसे ज्यादा 6 की मौत





 स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में संक्रमण से छह, महाराष्ट्र में चार, राजस्थान में तीन और छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड तथा उत्तर प्रदेश में एक-एक मौत हुई है। वहीं, केरल ने कोविड-19 से मौत के आंकड़ों का पुन: मिलान करते हुए वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में छह और नाम जोड़े हैं।





ये भी पढ़ें...















लगातार बढ़ रही कोरोना की संक्रमण दर





आंकड़ों के मुताबिक, भारत में संक्रमण की दैनिक दर 6.78 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 4.49 प्रतिशत है। वहीं, कोविड-19 से अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,48,08,022 हो गई है। मंत्रालय के अनुसार, देश में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या कुल मामलों का 0.12 प्रतिशत है। वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.69 प्रतिशत है।





वैक्सिनेशन में आई कमी





भारत में अब तक कुल 4,42,23,211 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.66 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। जानकार बता रहे हैं कि कोविड वैक्सिनेशन कम हो रहा है। साथ ही लोग भी इसे ज्यादा गंभीरता से नहीं ले रहे, इसलिए कोरोना बढ़ रहा है।





मई के मध्य में पीक पर होगा कोरोना- प्रो. मणींद्र अग्रवाल





देश में एक दिन में 10 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हो रहे हैं। कोरोना पर पिछले तीन साल से सटीक भविष्यवाणी करने वाले कानपुर IIT के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि मई महीने के मध्य में कोरोना अपने पीक पर होगा और उस दौरान हर रोज 50 हजार से ज्यादा केस आ सकते हैं। दरअसल, डॉ. मणींद्र अग्रवाल ने मैथमेटिकल मॉडल के आधार पर की गई भविष्यवाणी पूरे देश में सबसे सटीक साबित हुई है, लेकिन उनके मॉडल का सही हिसाब लगाने के लिए कम से कम रोजाना दस हजार केस की संख्या आनी जरूरी है। ऐसे में पिछले कुछ दिन की स्टडी के आधार पर आईआईटी प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का कहना है कि मई के महीने के बीच में कोविड का पीक देखने को मिल सकता है। इस मैथमेटिकल मॉडल के आधार पर मध्य मई के महीने से रोजाना 50 से 60 हजार मामले सामने आने की उम्मीद है।



कोरोना Corona Corona in India भारत में कोरोना Corona case in the country Kovid-19 case Corona increased देश में कोरोना केस कोविड-19 केस कोरोना बढ़ा