Advertisment

आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस, अपने घर में पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए लगाएं ये पौधे; वायु प्रदूषण से बचने के लिए क्या खाएं

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस, अपने घर में पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए लगाएं ये पौधे; वायु प्रदूषण से बचने के लिए क्या खाएं

BHOPAL. आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस है। हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य औद्योगिक आपदा प्रबंधन और नियंत्रण के लिए जागरुकता लाना और हवा, पानी और मिट्टी को प्रदूषण से बचाने के बारे में जागरुक करना है। राष्ट्रीय प्रदूषण दिवस भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है।





2-3 दिसंबर की रात में हुई थी भोपाल गैस त्रासदी





2-3 दिसंबर की रात में भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में हर साल 2 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। रिपोटर्स के मुताबिक उस गैस त्रासदी में जहरीली गैस के रिसाव के कारण 5 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इतने सालों बाद आज भी पूरी दुनिया में इतिहास की सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदूषण आपदा के रूप में जाना जाता है। 1984 की उस गैस त्रासदी के दौरान प्राण गंवाने वाले लोगों की याद करने और प्रदूषण नियंत्रण कृत्यों के महत्व से हर व्यक्ति को अवगत कराने के लिए 2 दिसंबर का दिन राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के रूप में चिन्हित किया गया।





प्रदूषण पर नियंत्रण हमारा कर्तव्य

Advertisment





ये धरती हमें जीने के लिए सबकुछ देती है। हवा, पानी, वातावरण सब कुछ। इसलिए हमारा कर्तव्य बनता है कि इसे प्रदूषण से मुक्त रखें। हमारी जीवनशैली और आधुनिकीकरण की रफ्तार की वजह से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि कम से कम प्रदूषण को नियंत्रित करने की कोशिश करें। आज हम आपको बताएंगे कि पॉल्यूशन कंट्रोल और अच्छी ऑक्सीजन के लिए घर और ड्रॉइंग रूम और बेड रूम में किस तरह के पौधे रखें। ज्यादा प्रदूषण वाले इलाके में रहना पड़ रहा है तो क्या खाएं।





ये पौधे घर में कंट्रोल करेंगे पॉल्यूशन





बैम्बू पाम - ये पौधा फॉर्मेल्डिहाईड जैसी जहरीली गैस सोखता है। ये नमी को भी अवशोषित कर लेता है।

Advertisment





स्नेक प्लांट - ये पौधा घर के अंदर की जहरीली गैस जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड और फॉर्मेल्डिहाईड को सोख लेता है।





एलोवेरा - एलोवेरा बहुत गुणकारी होता है। ये फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है और सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है।





ऐरेका पाम - ये पौधा लिविंग रूम प्लांट के नाम से जाना जाता है। ये हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करके शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करता है।

Advertisment





मनी प्लांट - मनी प्लांट हवा को शुद्ध करने में मददगार साबित होता है। घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है।





गरबेरा डेजी - गरबेरा डेजी कई रासायनिक तत्वों को घर से बाहर निकालता है। इसमें चमकीले फूल खिलते हैं।





गुलदाउदी - ये पौधा हवा को तो शुद्ध करता ही है, साथ ही साथ घर की खूबसूरती बढ़ाता है।

Advertisment





वायु प्रदूषण से बचने के लिए ये चीजें खाएं





गुड़ - वायु प्रदूषण से बचने के लिए गुड़ सबसे ज्यादा जरूरी है। गुड़ का सेवन करके आप प्रदूषण या स्मॉग से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।





टमाटर - खुद को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने के लिए अपने खाने में टमाटर जरूर शामिल करें। इसमें लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सांस संबंधी समस्याओं से बचाता है।

Advertisment





लहसुन - लहसुन प्रदूषण से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। इसमें एंटीबायोटिक तत्व होते हैं।





अलसी - अलसी में भारी मात्रा में फाइटोइस्ट्रोजेन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। फाइटोइस्ट्रोजेन्स में एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज होती हैं, जो अस्थमा और प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से आपको सुरक्षित रखती है। प्रदूषण से बचने के लिए रोज अलसी खाएं।





पानी - पानी पीने में कंजूसी ना करें। दिन में करीब 4 लीटर पानी पिएं। सांसों से शरीर में पहुंचे जहर को बाहर निकालने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है।





हर्बल टी - हर्बल टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं। प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से भी हर्बल टी आपको बचाती है।



national pollution control day national pollution control day 2022 ways to control pollution Plant these plants at home to control pollution what to eat to avoid pollution राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस 2022 प्रदूषण नियंत्रण करने के तरीके घर में कौनसे पौधे लगाएं वायु प्रदूषण से बचने के लिए क्या खाएं
Advertisment