ब्लड प्रेशर-डायबिटीज समेत 23 दवाओं के रेट तय, मेटफॉर्मिन की एक गोली 10 रु तो पेन किलर डाइक्लोरोफेनेक 20 रु में मिलेगी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
ब्लड प्रेशर-डायबिटीज समेत 23 दवाओं के रेट तय, मेटफॉर्मिन की एक गोली 10 रु तो पेन किलर डाइक्लोरोफेनेक 20 रु में मिलेगी

NEW DELHI. दवाओं के बढ़ते दामों को देखते हुए सरकार अब लगाम लगाने जा रही है। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने 9 जून (शुक्रवार) को कहा कि डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं समेत 23 औषधियों के फुटकर रेट तय कर दिए हैं। अब डायबिटीज की दवा 'ग्लिक्लाजाइड ईआर' और 'मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड' की एक गोली 10.03 रुपए में मिलेगी। एनपीपीए ने 26 मई, 2023 को प्राधिकरण की 113वीं बैठक में लिए गए फैसलों के आधार पर दवा (मूल्य नियंत्रण) आदेश 2013 के तहत ये खुदरा कीमतें तय की हैं। 





ये है नया रेट





अधिसूचना के मुताबिक, NPPA ने टेल्मिसार्टन, क्लोर्थालिडोन और सिल्नीडिपाइन की एक गोली की फुटकर कीमत 13.17 रुपए होगी। दर्द निवारक (पेन किलर) दवा ट्रिप्सिन, ब्रोमेलैन, रूटोसाइड ट्राइहाइड्रेट और डाइक्लोफेनेक सोडियम की एक गोली की खुदरा कीमत 20.51 रुपए तय की गई है। 





एनपीपीए ने कहा कि दवा (मूल्य नियंत्रण) आदेश 2013 (एनएलईएम 2022) के तहत 15 अधिसूचित फॉर्मूलेशन के अधिकतम मूल्य में भी संशोधन किया है। इसके अलावा दो अनुसूचित फॉर्मूलेशन की अधिकतम कीमत भी तय की गई है।





दवाई की कीमत कम करने पर हो रहा काम





देश के लोगों को सस्ती दवाई मिले, जिसके लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 2,000 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) को प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषधि केंद्र खोलने की मंजूरी दी है। अभी तक जन-औषधि केंद्र बड़े अस्पतालों और शहरों तक सीमित है। इस फैसले से गांव-गांव तक जन-औषधि केंद्र खुल जाएंगे। इससे लोगों को सस्ती दवाइयां मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा।



Prices of medicines fixed in India medicines for diabetes and blood pressure who fixes the prices of medicines expensive medicines in India भारत में दवाओं की कीमतें तय डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की दवाएं कौन करता है दवाओं के दाम निर्धारित भारत में महंगी दवाएं