दुनिया की सबसे महंगी शराब, एक बोतल की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
दुनिया की सबसे महंगी शराब, एक बोतल की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

New Delhi.  अक्सर कहा जाता है कि शराब(Alcohol) सेहत के लिए बहुत हानिकारक(harmful) होती है। इसके बावजूद भी लोग इसका सेवन करते हैं। आज-कल शराब (Alcohol)  का सेवन करना एक ट्रेंड की तरह हो गया है। दुनिया में लोग अपनी पसंद की शराब पीने के लिए कितने भी रूपए खर्च कर देते है। लेकिन हम आज आपको ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिसने शराब के लिए इतने रूपए खर्च कर डाले की आप सुनकर हैरान रह जाएंगे। दरअसल इस शख्स ने शराब के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए है। 





ये है दुनिया की सबसे महंगी शराब की बोतल





दरअसल एक व्हिस्की  (Whiskey Bottle) की बोतल 10 करोड़ रुपए में बिकी है। ये दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल है। नीलामी में एक शख्स ने इस बोतल को 1.4 मिलियन डॉलर में खरीदा है। इस बोतल का नाम The Intrepid बताया जा रहा है। 





5 फीट 11 इंच लंबी शराब की बोतल





The Intrepid नाम की व्हिस्की की बोतल 5 फीट 11 इंच लंबी है। इसके साइज की वजह से इस बोतल नाम गिनीज विश्व रिकॉर्ड (Guinness World Record) में भी दर्ज है। The Intrepid को दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की की बोतल का अवार्ड (award) भी दिया गया है। 





इस शराब की बोतल में इतनी लीटर व्हिस्की भरी 





मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक बोतल The Intrepid में 311 लीटर व्हिस्की भरी है। अगर एक साधारण व्हिस्की की बोतल से इसको कंपेयर किया जाए, तो इसमें 444 बोतलों के बराबर व्हिस्की डली है। इस बोतल को नालामी में रखा गया था। नालामी के दौरान एक शख्स ने इस बोतल को 10करोड़ से ज्यादा में खरीदा है। 





टेस्ट सेब जैसा मीठा 





ये शराब 1989 में बनी Macallan की लक्ज़री सिंगल माल्ट स्कॉच व्हिस्की है। वहीं नीलामी करने वाली संस्था ने बताया कि ये 'पीला सोना' है। इसका टेस्ट सेब की तरह मीठा है। 



new delhi शराब Alcohol harmful Whiskey Bottle The Intrepid Guinness World Record Macallan व्हिस्की गिनीज विश्व रिकॉर्ड ऑक्शन