कल एक-दूसरे के सबसे करीब नजर आएंगे शुक्र और बृहस्पति ग्रह, बिना किसी उपकरण के आप देख सकेंगे खूबसूरत नजारा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
कल एक-दूसरे के सबसे करीब नजर आएंगे शुक्र और बृहस्पति ग्रह, बिना किसी उपकरण के आप देख सकेंगे खूबसूरत नजारा

BHOPAL. आसमान में होने वाली घटनाएं हम सभी को हैरान करती हैं। ऐसी ही एक घटना 1 मार्च को यानी कल देखने को मिलेगी। हमारे सौर मंडल का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति (Jupiter) और शुक्र (Venus) एक-दूसरे के करीब दिखेंगे। खगोल विज्ञान में इस तरह की घटना को कंजंक्शन कहा जाता है।





खगोलीय महत्व नहीं, सिर्फ खूबसूरत नजारा





कंजंक्शन का कोई खगोलीय महत्‍व नहीं होता। ये घटनाएं सिर्फ देखने के लिए होती हैं, क्‍योंकि ऐसे नजारे मंत्रमुग्‍ध कर देते हैं। पृथ्वी से देखने पर दोनों ग्रह एक-दूसरे के बहुत करीब दिखाई देंगे, क्‍योंकि सूर्य की परिक्रमा करते हुए उनकी कक्षा मेल खाएगी। वास्तव में इन दोनों ग्रह की आपस की दूरी काफी ज्यादा है।





ये खबर भी पढ़िए..





अमीरों की सूची में 38वें स्थान पर खिसके गौतम अडाणी, हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आने से पहले दूसरे नंबर पर थे, मार्केट कैप 12 लाखCr कम हुआ





बिना किसी उपकरण के देख सकेंगे कंजंक्शन





पुणे के अमट्यूर एस्ट्रोनॉमर्स ग्रुप के सदस्य रमित मनवाणी ने जानकारी दी कि ये नजारा बिना किसी दूरबीन या लैंस के साधारण आंखों से भी देखा जा सकता है। आकाश में इन ग्रहों को देखना हो तो दक्षिण-पश्चिम आकाश में सूर्यास्त के बाद इन्हें देखा जा सकता है। ये दोनों ग्रह अत्यंत चमकीले दिखाई देंगे। ये खूबसूरत नजारा होगा।





22 फरवरी को देखा गया था कंजंक्शन







— Dan Monk (@DanielMonk91) February 24, 2023







— ????????????????????????????Mike - ArgyllSeaglass ???????????????????????????? (@ArgyllSeaGlass) February 22, 2023







— Vinay Chauhan (@VinayChauhan91) February 24, 2023





22 फरवरी को कंजंक्शन देखा गया था। इसमें बृहस्पति और शुक्र के साथ चांद भी शामिल था। चांद के साथ बृहस्पति और शुक्र बेहद चमकदार दिखाई दिए थे। अलग-अलग जगहों से लोगों ने कंजंक्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए थे।



Venus Jupiter Jupiter-Venus conjunction 1 march Beautiful view in the sky 1 मार्च को ज्यूपिटर-वीनस कंजंक्शन शुक्र बृहस्पति 1 मार्च को आकाश में दिखेगा सुंदर नजारा