West Bengal : EVM लाने-ले जाने वाली सभी गाड़ियों पर GPS लगेगा , सुरक्षाबलों की 100 और कंपनियां तैनात

पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए खास सख्ती बरती जा रही है। सुरक्षा बल बढ़ाने के साथ ही EVM समेत पोलिंग मटेरियल जुड़ी सभी गाड़ियों में जीपीएस लगेगा।

author-image
Marut raj
एडिट
New Update
All vehicles engaged in elections in West Bengal will be fitted with GPS 100 more companies of security forces have been deployed द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) में चुनाव आयोग की ओर से सोमवार यानी 8 अप्रैल को स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के ज्वॉइंट सेक्रेटरी अर्णब चटर्जी को ज्वॉइंट चीफ इलेक्टोरल अफसर नियुक्त किए जाने के बाद अब बड़ा अपडेट सामने आया है। चुनाव आयोग ( election Commission ) ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होने  वाली सभी गाड़ियों में GPS लगेगा, ताकि उन्हें ट्रैक किया जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चुनाव आयोग के के इस कदम से EVM समेत पोलिंग मटेरियल के मूवमेंट पर नजर रखी जा सकेगी। साथ ही ये सुनिश्चित हो सकेगा कि स्ट्रॉन्ग रूम में ले जाते वक्त भी उनमें कोई छेड़छाड़ न हो सके।

15 तारीख तक बढ़ेगा फोर्स

निर्वाचन आयोग ने गृह मंत्रालय को पश्चिम बंगाल में केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स ( CAPF ) की 100 और कंपनियां तैनात करने निर्देश दिया हैं। आयोग ने ये भी कहा कि 15 अप्रैल या उससे पहले कंपनियों की तैनाती कराई जाएं। चुनाव आयोग के निर्देश पर गृह मंत्रालय CRPF की 55 कंपनियां और सीमा सुरक्षा बल ( BSF ) की 45 कंपनियां पश्चिम बंगाल में तैनात करेगी।

चुनाव आयोग EVM निर्वाचन आयोग गृह मंत्रालय West Bengal पश्चिम बंगाल GPS CAPF