Lok sabha Election 2024 : बीजेपी की दूसरी लिस्ट जल्द, कुछ राज्यों पर अगर मगर

बीजेपी को उन राज्यों में प्रत्याशियों की घोषणा करने में विलंब हो रहा है, जहां उसने ताजा-ताज गठबंधन किया है। इनमें बिहार व ओडिशा राज्य शामिल हैं। वहां क्षेत्रीय पाटी ज्यादा हिस्सा मांग रही हैं, जबकि बीजेपी बैलेंस बनाना चाहती है।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
bjp second list
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा चुनाव ( Lok sabha Election 2024 ) के लिए प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने को लेकर बीजेपी की कवायद जारी है। अब इस कड़ी में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ( CEC ) ने कुछ राज्यों के नाम फाइनल कर लिए हैं। दो-एक राज्यों में प्रत्याशियों को लेकर अगर-मगर चल रहा है। असल में वहां साथी पार्टियों को लेकर एकरूपता नहीं बन पा रही है। उम्मीद की जा रही है कि पार्टी आज-कल में अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। वैसे सहयोगी दलों से रार अब उजागर होने लगी है। हरियाणा में तो बीजेपी का सहयोगी दल से गठबंधन टूटने के कगार पर है।

मध्यप्रदेश, गुजरात, हिमाचल समेत 7 राज्यों के नाम फाइनल

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने सोमवार को रात नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में बैठक आयोजित कर प्रत्याशियों के चयन पर माथापच्ची की। देर रात तक इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह व समिति के अन्य सदस्य शामिल हुए। गौरतलब है कि पार्टी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है। सूत्र बताते हैं कि दूसरी लिस्ट के मंथन में सात राज्यों के 90 प्रत्याशियों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं। इन राज्यों में पार्टी को किसी प्रकार की अड़चन नहीं है। जिन राज्यों के प्रत्याशियों को लेकर चर्चा व नाम फाइनल हुए उनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्, कनार्टक हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना  आदि के नाम शामिल हैं।

दो राज्यों में नया गठबंधन, इसलिए हो रही देरी

पार्टी के आला सूत्रों के अनुसार बिहार, ओडिशा, तमिलनाडु में प्रत्याशियों के चयन का मसला फंसा हुआ है। उसका कारण यह है कि बिहार में JDU, लोक जन शक्ति पार्टी, तमिलनाडु में AIADMK, और ओडिशा में BJD के साथ गठबंधन फाइनल नहीं हुआ है। इसके चलते बीजेपी को वहां अपने प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने में वक्त लग रहा है। पार्टी के लिए समस्या यह है कि बिहार और ओडिशा में तो उसने हाल ही में क्षेत्रीय पार्टी से गठबंधन किया है, इसलिए वहां सहयोगी पार्टी से अभी विचार-विमर्श ही चल रहा है। क्षेत्रीय दल वहां ज्यादा सीटें चाहती हैं, लेकिन बीजेपी आलाकमान चाहता है कि सीट बंटवारे में संतुलन बना रहे।

हरियाणा में गठबंधन टूटा?

खबरें आ रही हैं कि हरियाणा में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूट गया है। इसको लेकर बस घोषणा बाकी है। सूत्र बताते हैं कि जजपा हरियाणा में 1 से 2 लोकसभा सीटें मांग रही है जबकि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व और राज्य संगठन सभी 10 सीटों पर य लड़ने के पक्ष में है। इसलिए गठबंधन में भारी दरार आ गई है। सूत्र बताते हैं कि इस मसले को लेकर जजपा के राष्ट्रीय महासचिव और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को नई दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की थी। लेकिन बात नहीं बन पाई। जिसके बाद चौटाला गृहमंत्री अमित शाह से मिलकर मसले पर बात करना चाहते हैं। दूसरी ओर चंडीगढ़ स्थित हरियाणा राजभवन में जबर्दस्त गहमागहमी चल रही है। सूत्र बताते हैं कि सीएम मनोहर लाल खट्टर केबिनेट समेत इस्तीफा दे सकते हैं, जिसके बाद जजपा को छोड़कर नए सिरे से सरकार बनाने की कवायद होगी। इसमें निर्दलीय विधायकों की भूमिका खास होगी। 

बीजेपी LOK SABHA ELECTION 2024