Loksabha Election Result : अबकी बार 300 के पास...क्या कहेंगे आप- खटाखट, ठकाठक, सफाचट या गटागट!

राम मंदिर की धुरी माने जाने वाले उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी ने सेंध लगा दी है। बीजेपी और कांग्रेस के बाद सपा पूरे देश में तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। पढ़िए लोकसभा चुनाव के आ रहे रिजल्ट और रुझानों का विश्लेषण...

author-image
Marut raj
New Update
Loksabha Election 2024 Result Narendra Modi NDA Indi Alliance द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रविकांत दीक्षित,भोपाल. खटाखट, ठकाठक, सफाचट, गटागट...आपको जो ठीक लगे सो इनमें से एक उठा लीजिए। लोकसभा चुनाव के अप्रत्याशित नतीजों ने भौकाल मचा दिया है। जनवरी में अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन कर 400 पार का नारा देने वाली बीजेपी की लुटिया मच गई है। अब तक सामने आए रुझानों में बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है। पार्टी 240 के आसपास अटक गई है। हालांकि एनडीए की सीटें जरूर 300 के आसपास ठिठकी हुई हैं। 

इंडिया गठबंधन ने जो कमाल किया है, उसे काबिले तारीफ कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी। कांग्रेस और उसके सहयोगी दल अभी 211 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। 

राम मंदिर की धुरी माने जाने वाले उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी ने सेंध लगा दी है। बीजेपी और कांग्रेस के बाद सपा पूरे देश में तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। मौजूदा रुझानों के हिसाब से सपा को 35 से ज्यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं। राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जय-वीरू वाली जोड़ी ने बीजेपी को सबसे तगड़ा झटका दिया है। 

2014-2019 से पिछड़ी बीजेपी 

आपको बता दें कि 2019 में बीजेपी अकेले 303 सीटें हासिल कर बहुमत के 272 के आंकड़े से आगे रही थी। वहीं, 2014 में बीजेपी ने 282 सीटें जीती थीं। इस बार यानी 2024 में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान यूपी और राजस्थान में होता नजर आ रहा है। 80 सीटों वाले यूपी में बीजेपी सिमट गई है। इस बार उसे आधी से भी कम सीटें मिलती नजर आ रही हैं। वहीं, सपा ने गजब का प्रदर्शन किया है। 2014 और 2019 में यूपी में सपा को 5-5 सीटें मिली थीं। इस बार अखिलेश यादव की साइकिल सरपट दौड़ी है। 

राजस्थान में बीजेपी को नुकसान 

अब यदि बात राजस्थान की करें तो यहां बीजेपी को 9 से 10 सीटों का नुकसान होता दिखाई पड़ रहा है। 25 सीटों वाले राजस्थान में 2019 में बीजेपी 24 सीटें जीती थी। इस बार इंडिया गठबंधन को वहां 10 से 11 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। कांग्रेस 8, सीपीएम 1, आरएलपी 1 और बीएपी ने 1 सीट पर लीड बनाई हुई है।

बंगाल में टीएमसी का जोरदार प्रदर्शन 

पश्चिम बंगाल में टीएमसी का प्रदर्शन भी बेहतर है। ममता बनर्जी की अगुआई वाली टीएमसी फिलहाल 31 सीटों पर आगे चल रही है। दक्षिण में डीएमके अभी 21 सीटों पर आगे है। तेलुगु देशम पार्टी यानी टीडीपी 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जलवा नजर आता है। यहां भी बीजेपी को कुछ सीटों का नुकसान हो सकता है। लालू यादव का भी दम नजर आ रहा है। जदयू 15, बीजेपी 13, चिराग की पार्टी 5, राजद 3, लेफ्ट पार्टी 2 और कांग्रेस 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।

किस पार्टी को रुझानों में कितनी सीटें 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर 2 बजे तक ​की स्थिति में देश में बीजेपी को 242, कांग्रेस को 94, सपा को 36, टीएमसी को 31, डीएमके को 21, टीडीपी को 16, जेडीयू को 15, शिवसेना यूटीबी को 9, एनसीपी शरद पवार को 7, राजद को 4 और लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास को 5, शिवसेना शिंदे को 7 सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि जैसे-जैसे वोटों की काउंटिंग पूरी होती जाएगी, आंकड़ों में कुछ फेरबदल संभव है, लेकिन ज्यादा सीटों पर यह बदलाव संभव नहीं है।

Loksabha Election Result Narendra Modi Varanasi Indi Alliance इंडी गठबंधन नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा चुनाव रिजल्ट

narendra modi इंडी गठबंधन लोकसभा चुनाव रिजल्ट INDI Alliance Loksabha Election Result Narendra Modi Varanasi नरेंद्र मोदी वाराणसी