पीएम नरेंद्र मोदी की इन 17 सांसदों पर टिकी हैं निगाहें, ये मिल जाएं तो बात बन जाए

NDA ने बहुमत साबित करते हुए 292 सीटें सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक, जिसने 234 सीटें हासिल की।  शेष 17 सांसद किसी भी गुट से नहीं हैं। इनमें से सात ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीते।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
PM Narendra Modi takes oath cabinet formed  द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM Narendra Modi : 18 वीं लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित हो चुकें है। इस चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी NDA ने बहुमत साबित करते हुए 292 सीटें सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक, जिसने 234 सीटें हासिल की।  शेष 17 भावी संसद सदस्य ( सांसद ) किसी भी गुट से नहीं हैं। इनमें से सात ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जीते।

कौन हैं ये सात निर्दलीय

इन सात निर्दलीय सांसदों की बात करें तों ,ये हैं अमृतपाल सिंह, सरबजीत सिंह खालसा, पटेल उमेशभाई बाबूभाई, मोहम्मद हनीफा, राजेश रंजन उर्फ ​​पप्पू यादव, विशाल पाटिल और शेख अब्दुल राशिद उर्फ ​​राशिद इंजीनियर। दो वर्तमान में जेल में हैं, अमृतपाल सिंह और राशिद इंजीनियर।

अमृतपाल सिंह

खालिस्तान समर्थक संगठन वारिस पंजाब डे का प्रमुख अमृतपाल वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है। वह सितंबर 2022 में दुबई से भारत लौटे, जहां वह 2012 में अपने परिवार के परिवहन व्यवसाय में शामिल होने के लिए चले गए।

सरबजीत सिंह खालसा

सरबजीत बेअंत सिंह के बेटे हैं, जो अक्टूबर 1984 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की हत्या करने वाले दो अंगरक्षकों में से एक थे। सिंह के दादा, बाबा सुच्चा सिंह ने भी बठिंडा का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा सदस्य के रूप में कार्य किया था।

उमेशभाई बाबूभाई पटेल

एडीआर के मुताबिक, बाबूभाई एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उनकी जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने मौजूदा भाजपा सांसद लालूभाऊ बाबूभाई पटेल को हराया, जो दमन और दीव सीट से लगातार चौथी बार चुनाव लड़ रहे थे।

मोहम्मद हनीफा

नेशनल कॉन्फ्रेंस के पूर्व जिला अध्यक्ष, हनीफा लद्दाख सीट जीतने वाले चौथे निर्दलीय हैं, जो 1967 में अस्तित्व में आया था। 1984, 2004 और 2009 के राष्ट्रीय चुनाव में भी यहां निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी।

राजेश रंजन

पप्पू यादव के नाम से भी जाने जाने वाले रंजन ने मार्च में अपनी जन अधिकार पार्टी (जेएपी) का कांग्रेस में विलय कर दिया। लोकसभा सदस्य के रूप में कई कार्यकाल पूरा कर चुके रंजन ने सीट-बंटवारे समझौते के तहत कांग्रेस द्वारा पूर्णिया को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को देने के बाद स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा था।

विशाल पाटिल

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री वसंतराव पाटिल के पोते ने कांग्रेस के खिलाफ बगावत कर दी, जब सबसे पुरानी पार्टी की सहयोगी पार्टी शिव सेना (यूबीटी) ने अपना उम्मीदवार खड़ा किया।

शेख अब्दुल रशीद

इंजीनियर रशीद फिलहाल टेरर फंडिंग मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। दो बार के पूर्व विधायक को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2019 में आतंकी-फंडिंग गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किया था, जो गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत पकड़े जाने वाले पहले मुख्यधारा के नेता बन गए।

पीएम नरेंद्र मोदी  लोकसभा चुनाव 2024 निर्दलीय सांसद नाम

पीएम नरेंद्र मोदी निर्दलीय सांसद नाम निर्दलीय सांसद PM Narendra Modi लोकसभा चुनाव 2024