सागर से दलित समाज को साधेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, बैतूल से किसान-आदिवासी वोटों पर नजर

पीएम नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को मध्य प्रदेश के चुनावी दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी प्रदेश की राजधानी भोपाल में रोड शो से पहले सागर और फिर हरदा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

author-image
Marut raj
एडिट
New Update
PM Narendra Modi will hold an election rally in Madhya Pradesh on 24 April PM Narendra Modi will hold a road show in Madhya Pradesh द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM Narendra Modi will hold an election rally in Madhya Pradesh on 24 April , PM Narendra Modi will hold a road show in Madhya Pradesh

संजय शर्मा, भोपाल. अबकी बार 400 पार का नारा बुलंद कर चुनाव मैदान में उतरे पीएम नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी भोपाल में रोड शो करेंगे। इससे पहले वे सागर और फिर बैतूल-हरदा सीट पर चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।सागर से दौरे की शुरुआत के साथ पीएम यहां से पूरे प्रदेश के दलित समाज को बीजेपी का संदेश देंगे। विधानसभा चुनाव से पहले मोदी ने यहां दलित समाज की आस्था का केंद्र संत शिरोमणि रविदास के भव्य मंदिर का शिलान्यास किया था। लोकसभा चुनाव में भी दलित वोट बैंक को अपने पाले में लाने मोदी कोई नया संदेश यहां से दे सकते हैं। वे चुनावी सभा के जरिए बैतूल- हरदा लोकसभा सीट पर किसान और आदिवासी कम्युनिटी को साधने सभा लेंगे। दौरे के अंत में राजधानी में मोदी का रोड शो बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन होगा। बीजेपी पीएम के इस रोड शो से कांग्रेस का मनोबल तोड़ने की रणनीति बना रही है। 

क्या मोदी का भोपाल रोड शो तोड़ देगा कोंग्रेसियों का हौंसला

पीएम मोदी का चेहरा बीजेपी के लिए जीत का रामबाण बन गया है। प्रदेश की हर सीट पर उम्मीदवार मोदी की सभा या रोड शो के सहारे लोकसभा पहुंचने की तैयारी कर रहा है। यही वजह है कि पीएम नरेंद्र मोदी प्रदेश के चार चुनावी दौरे कर चुके हैं और छह दौरे अभी प्रस्तावित हैं। यानी लोकसभा चुनाव में भी मोदी के मन में एमपी बसा हुआ है। 24 अप्रैल को मोदी प्रदेश में दो चुनावी सभाओं के बाद शाम को भोपाल में रोड शो करेंगे। यह रोड शो रोशनपुरा चौराहे से अपेक्स बैंक चौराहे के बीच करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा होगा। रोड शो को भव्य बनाने और भीड़ जुटाने के लिए पार्टी ने बूथ लेवल तक के कार्यकर्ताओं को जिम्मा सौंपा है।  दरअसल बीजेपी राजधानी में पीएम मोदी के रोड शो में भीड़ जुटाकर कांग्रेस का मनोबल तोड़ने की कोशिश कर रही है। संगठन का मानना है कि भव्य और भीड़ भरे रोड शो का कांग्रेस पर असर पडे़गा और बीजेपी को इसका लाभ मिलेगा।  

लोकसभा चुनाव में मोदी के दौरे

  • 7 अप्रैल को जबलपुर में रोड शो
  • 9 अप्रैल को बालाघाट में रैली
  • 14 अप्रैल को पिपरिया में रैली
  • 19 अप्रैल दमोह में रैली
  • 24 अप्रैल को सागर, हरदा और भोपाल
  • 25 को मुरैना

दलितों को साधने सागर में कौन सी बिसात बिछाने जा रहे मोदी 

बीजेपी प्रदेश के दलित समाज को फिर अपने पाले में लाने की जुगत भिड़ा रही है। पिछले चुनाव में दलित वर्ग के थोकबंद वोटों के सहारे बीजेपी प्रदेश की 28 सीट जीतने में कामयाब रही थी। SC वर्ग के लिए आरक्षित टीकमगढ़, भिंड, देवास और सागर सीटें भी लम्बे अरसे से बीजेपी के पास हैं। वहीं आदिवासी अंचल की भी सभी सीटों पर बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कब्जा जमा लिया था। बीजेपी इन सीटों पर अपना आधिपत्य बनाए रखना चाहती है। मोदी 24 अप्रैल को प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। वे सबसे पहले दोपहर 12 बजे सागर पहुंचेगे। मोदी की सागर में प्रस्तावित सभा को संगठन बेहद अहम मान रहा है और इसी को देखते हुए इस सभा की तैयारी भी बड़े स्तर पर की जा रही है। दरअसल 2023 में विधान सभा चुनाव से ठीक पहले मोदी ने सागर में संत शिरोमणि रविदास महाराज के भव्य स्मारक का शिलान्यास किया था। संत रविदास में दलित समुदाय की गहरी आस्था है। मोदी इसी आस्था को वोट में बदलने और इस समुदाय पर बीजेपी की पकड़ मजबूत करना चाहते हैं। इसी लिए चंद महीने बाद ही वे सागर आ रहे हैं। उनकी सभा भी संत रविदास के संदेश और दलित समाज के उत्थान के लिए बीजेपी की योजनाओं पर केंद्रित रहने की चर्चा है। 

बैतूल में मोदी पहुंचेंगे किसान और आदिवासी वोटर्स के बीच

24 अप्रैल को मोदी की एक चुनावी सभा बैतूल लोकसभा में भी होगी। यहां भी बीजेपी को मोदी मैजिक से बड़ी लीड मिलने की आस है। लोकसभा सीट पर किसान और आदिवासी वोटर्स के दो अंचलों में बंटी हुई है। हरदा क्षेत्र में कृषक वर्ग की बहुलता है तो बैतूल में आदिवासी समुदाय का बाहुल्य है। बीजेपी इस सीट पर हार- जीत तय करने वाले इन दोनों ही फेक्टर्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहती। इसीलिए बैतूल लोकसभा में पीएम मोदी की सभा करा रही है, ताकि एक साथ इन दोनों वर्गों को बीजेपी के समर्थन में उतारा जा सके। बैतूल सीट का पूर्वी हिस्सा छिंदवाड़ा लोकसभा से सटा है और इस पर पूर्व सीएम कमलनाथ का भी प्रभाव है। वे पिछले कुछ समय से यहां सक्रीय भी हैं। इसे देखते हुए बीजेपी किसी तरह का रिस्क नहीं उठाना चाहती और हर तरह की मोर्चाबंदी में लगी हुई है।

 lection rally in MP PM Narendra Modi's road show in MP

पीएम नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi will hold a road show in Madhya Pradesh PM Narendra Modi will hold an election rally in Madhya Pradesh पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में चुनावी सभा करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में रोड शो करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी के एमपी में रोड शो नरेंद्र मोदी की एमपी में चुनावी सभा PM Narendra Modi's election rally in MP PM Narendra Modi's road show in MP