आरक्षण पर घिरी BJP तो बचाव में आए मोहन भागवत , क्या काम करेगा RSS CHIEF का ये दावा

कांग्रेस से बीजेपी में आए आचार्य प्रमोद कृष्णम का पुराना वीडियो वायरल होने से आरक्षण का मुद्दा फिर उठ खड़ा हुआ है। वीडियाे में कृष्णम आरक्षण को खत्म किए जाने की बात कह रहे हैं।

author-image
Marut raj
New Update
RSS chief Mohan Bhagwat has said that the RSS supports reservation द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नई दिल्ली.  लोकसभा चुनाव 2024 के बीच आरक्षण का मुद्दा गर्माने लगा है। विपक्षी दल यानी INDIA गठबंधन की ओर से बीजेपी आरएसएस पर आरक्षण को खत्म करने के आरोप लगाए जा रहे हैं। इस बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आरक्षण पर RSS का रुख साफ किया है। रविवार 28 अप्रैल को उन्होंने कहा कि संघ ने कभी भी कुछ खास वर्गों को दिए जाने वाले आरक्षण का विरोध नहीं किया है। हैदराबाद में एक कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा कि संघ का मानना ​​है कि जब तक जरूरत है, आरक्षण जारी रहना चाहिए।

समाज में भेदभाव मौजूद 

RSS chief Mohan Bhagwat ने कहा कि जब मैं यहां आया तो एक वीडियो वायरल किया जा रहा था कि आरएसएस आरक्षण के खिलाफ ( RSS against reservation ) है। हम इस बारे में बाहर बात नहीं कर सकते। अब यह पूरी तरह से झूठ है। संघ शुरू से ही संविधान के अनुसार सभी आरक्षणों का समर्थन करता रहा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ( RSS ) प्रमुख भागवत ने पिछले साल सितंबर में भी नागपुर में कहा था कि जब तक समाज में भेदभाव है, तब तक आरक्षण जारी रहना चाहिए। उन्होंने कहा था कि समाज में भेदभाव मौजूद है, भले ही वह दिखता न हो।

जाति भगवान ने नहीं बनाई

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ( RSS ) प्रमुख मोहन भागवत पहले ये भी कह चुके हैं कि जाति भगवान ने नहीं बनाई है। जाति पंडितों ने बनाई, जो गलत है। भगवान के लिए हम सभी एक हैं। हमारे समाज को बांटकर पहले देश में आक्रमण हुए, फिर बाहर से आए लोगों ने इसका फायदा उठाया

आरक्षण पर यह बयानबाजी ऐसे शुरू हुई

सोशल मीडिया पर पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम का वीडियो ( Video of Acharya Pramod Krishnam ) शेयर किया जा रहा है। इसमें वे आरक्षण हटाने की बात करते दिख रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद प्रमोद कृष्णम ने कहा कि वह वीडियो एक साल पुराना 24 सितंबर 2023 का है। भाषण भी आधा है, अब कांग्रेस के मैनेजर इस पर ट्वीट कर रहे हैं, बयान दे रहे हैं। मुझे बताया गया है कि राहुल गांधी ने भी इस बारे में कुछ कहा या लिखा है। वे इसे प्रधानमंत्री मोदी से जोड़ रहे हैं।

राहुल गांधी ने वायरल वीडियो के बाद X पर पोस्ट किया

भाजपा नेताओं और नरेंद्र मोदी के करीबियों के बयानों से अब साफ हो गया है कि उनका उद्देश्य संविधान बदल कर देश का लोकतंत्र तबाह कर देना है। वे दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों का आरक्षण छीन कर देश चलाने में उनकी भागीदारी खत्म करना चाहते हैं, लेकिन संविधान और आरक्षण की रक्षा के लिए कांग्रेस चट्टान की तरह भाजपा की राह में खड़ी है। जब तक कांग्रेस है, वंचितों से उनका आरक्षण दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती।

राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2024 RSS RSS Chief Mohan Bhagwat राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम का वीडियो आचार्य प्रमोद कृष्णम का वीडियो Video of Acharya Pramod Krishnam आरएसएस आरक्षण के खिलाफ RSS against reservation आरएसएस आरक्षण