आज शाम 6 बजे थमेगा तीसरे चरण का चुनाव प्रचार, 7 मई को 94 सीटों पर वोटिंग, एमपी की 9 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

देश में चल रहे लोकसभा चुनाव में अब तक दो चरण की वोटिंग हो चुकी है। जिसके बाद अब 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग होनी है। तीसरे चरण की वोटिंग के चलते आज यानी 5 मई को चुनाव प्रचार थम जाएगा और 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर वोटिंग होगी...

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
PIC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में लोकतंत्र के महापर्व यानी लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार करने में लगे हैं। हालांकि राज्य में तीसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार रविवार यानी आज शाम 6 बजे थम जाएगा। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान 7 मई मंगलवार को होना है। दरअसल, मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, भोपाल, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल में तीसरे चरण में 7 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच मतदान होगा।

किन राज्यों में होंगे मतदान

आज शाम को तीसरे चरण के लिए प्रचार का शोर थम जाएगा। सभी प्रत्याशी और राजनीतिक दल अपने पूरे जोश के साथ चुनावी प्रचार में जुटे हैं। चुनाव आयोग तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. तीसरे चरण में कर्नाटक, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और नगर हवेली/दमन और दीव , जम्मू-कश्मीर। हालांकि चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग रजौरी सीट पर मतदान की तारीख में बदलाव किया है. अब यहां 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी। चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के कई कार्यक्रम कर रहा है।

इन दिग्गजों की किस्म दांव पर

तीसरे चरण के लिए मतदान के बाद 7 मई को जिन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी। उनमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का नाम शामिल है। वो गुजरात की गांधीनगर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। मध्य प्रदेश में विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, गुना शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजगढ़ में दिग्विजय सिंह का नाम शामिल है। इनके अलावा उत्तर प्रदेश में मुलायम परिवार की डिंपल यादव, अक्षय यादव, आदित्य यादव के भाग्य का फैसला भी मंगलवार को होगा। महाराष्ट्र की बारामती सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार की किस्मत का फैसला भी ईवीएम में बंद हो जाएगा।

48 घंटे सिर्फ डोर-टू-डोर प्रचार ही कर सकेंगे प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को है। इसके लिए भोपाल लोकसभा सहित कुल 9 सीटों पर वोटिंग होना है। तीसरे चरण का चुनाव प्रचार 5 मई को शाम 6 बजे यानी आज शाम से थम जाएगा। अब प्रत्याशी 48 घंटे सिर्फ डोर-टू-डोर प्रचार ही कर सकेंगे। इसके साथ ही किसी दूसरे शहर या राज्य से भोपाल आए लोगों को भी जिले की सीमा से बाहर जाना होगा। 5 मई की शाम 6 बजे से 7 मई मंगलवार को मतदान समाप्ति तक शहर की सभी शराब दुकानें और बार बंद रहेंगे। शराब के आयात, निर्यात, परिवहन, क्रय, विक्रय एवं प्रदाय पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। सोशल मीडिया से संबंधित आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें 1950 और सी-बिजिल एप पर भी की जा सकती हैं।

7 मई को सुबह 7 बजे शुरू होगी वोटिंग

इन सीटों पर 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह 5:30 बजे से मॉक पोल की प्रक्रिया होगी। अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेन्ट इस दौरान मौजूद रहेंगे। मतदान करने वालों को हर मतदान केंद्र पर लकी ड्रॉ दिया जाएगा। दिन में तीन बार लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। पहला इनाम सुबह 10 बजे दिया जाएगा। इसके बाद दोपहर 2 बजे और शाम 6 बजे लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। शहर में करीब 2100 मतदान केंद्र हैं।

 

लोकसभा चुनाव मतदान 7 मई तीसरे चरण की वोटिंग