PANNA: हथिनी अनारकली ने दिया मादा बच्चे को जन्म, यह उसकी चौथी संतान, कुनबा बढ़ कर 16 हुआ

author-image
Arun Singh
एडिट
New Update
PANNA: हथिनी अनारकली ने दिया मादा बच्चे को जन्म, यह उसकी चौथी संतान, कुनबा बढ़ कर 16 हुआ

PANNA.  बाघों के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में हथिनी अनारकली ने एक स्वस्थ मादा बच्चे को जन्म दिया है। हाथियों के कुनबे में एक नये और नन्हे मेहमान के आ जाने से खुशी का माहौल है। हथिनी अनारकली का यह चौथा बच्चा है, इसके पूर्व इस हथिनी ने पन्ना टाइगर रिजर्व में 2 अक्टूबर 2017 को बापू हाथी को जन्म दिया था। इस नन्हे मेहमान के आ जाने से पन्ना टाइगर रिजर्व में हाथियों का कुनबा बढ़कर 16 हो गया है। हाथियों के इस कुनबे में दुनिया की सबसे उम्रदराज हथिनी वत्सला भी शामिल है, जो पन्ना टाइगर रिज़र्व के लिये किसी धरोहर से कम नहीं है।





नवजात का 90 किलो वजन





पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए आज बताया कि हथनी अनारकली ने 29 जुलाई को सुबह 03.01 बजे परिक्षेत्र गहरीघाट के हाथी कैंप सकरा में मादा बच्चे को जन्म दिया है। नवजात शिशु का वजन 90 किलोग्राम है तथा हथनी व बच्चा दोनों पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। प्रसव के उपरांत हथिनी व बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण पन्ना टाइगर रिज़र्व के वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. संजीव कुमार गुप्ता द्वारा किया जा रहा है। बताया गया है कि मादा शिशु अपनी मां का दूध पीने के साथ-साथ अठखेलियां भी करने लगी है।





अनारकली को खुराक में घी के लड्डू





वन्य प्राणी चिकित्सक डॉ. गुप्ता ने बताया कि हथिनी अनारकली व उसके नन्हे शिशु की समुचित देखरेख तथा विशेष भोजन की व्यवस्था की जा रही है। हथिनी को दलिया, गुड, गन्ना तथा शुद्ध घी से निर्मित लड्डू खिलाए जा रहे हैं ताकि नन्हे शिशु को पर्याप्त दूध मिल सके। हथिनी व उसके शिशु की देखरेख व निगरानी के लिए स्टाफ की तैनाती की गई है। गौरतलब है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में वनराज व गजराज दोनों के ही कुनबे में वृद्धि हो रही है, जो निश्चित ही प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से एक शुभ संकेत है।











MP News एमपी न्यूज़ Panna Tiger Reserve पन्ना टाइगर रिजर्व Mp latest news in hindi एमपी लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी Diamond city Panna good news Elephant anarkali मध्य प्रदेश की हीरा नगरी पन्ना गुड न्यूज हथिनी अनारकली नवजात हथिनी