SATNA: बालक की आहार नली में अटका 5 रुपए का सिक्का, 3 दिन से फंसे क्वाइन को डॉक्टरों ने जतन से निकाला

author-image
Sachin Tripathi
एडिट
New Update
SATNA: बालक की आहार नली में अटका 5 रुपए का सिक्का, 3 दिन से फंसे क्वाइन को डॉक्टरों ने जतन से निकाला

SATNA. उत्तर प्रदेश के कर्वी निवासी आनंद किशोर चौधरी के 4 वर्षीय बालक आर्यन साकेत की आहार नली में 5 रुपए का सिक्का फंस गया तो घर वाले बहुत परेशान हो गए। 3 दिनों तक डॉक्टरों के चक्कर काटने के बाद जब हल नहीं निकला तो परिजन बच्चे को लेकर सतना जिला अस्पताल पहुंचे। यहां शिशु रोग चिकित्सक डॉ. संजीव प्रजापति ने बड़े जतन के साथ बच्चे के गले में फंसे सिक्के को निकालकर परिजनों को राहत दी। डॉक्टर ने नर्सिंग स्टाफ सुनैना रजक, संगीता पटेल एवं सपोर्टिंग स्टाफ की मदद से सिक्का निकाला। 





खेल-खेल में निगल लिया





बच्चे ने खेल-खेल में 5 रुपए का सिक्का निगल लिया था। जिसके चलते उसके गले मे दर्द, भोजन निगलने में उल्टी की समस्या बनी हुई थी। कर्वी और बांदा के डॉक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए तो आनंद किशोर अपने रिश्तेदार की मदद ने बच्चे को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। डॉ. प्रजापति ने बच्चे का फुल बॉडी एक्सरे कराया तो पता चला कि सिक्का बच्चे के आहार नली में फंसा है। उन्होंने अपने सीनियर और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील कारखुर से सलाह मशविरा किया और यह तय किया गया कि सिक्के को दूरबीन की मदद से नहीं बल्कि फोलिज कैथेटर की सहायता से निकाला जाएगा। इस विधि से सांस को फुला कर किसी भी चीज को बाहर खींच लिया जाता है। 



Coin operation जिला अस्पताल सतना Zila aspatal satna डॉक्टर सुनील कारखुर आर्यन साकेत सिक्का का ऑपरेशन सतना की खबर Doctor sunil karkhur Mp latest news in hindi द सूत्र न्यूज़ Aryan saket