नसबंदी कराने गई आदिवासी महिला की मौत, दर्द बढ़ने पर पहले नहीं दिया ध्यान, बाद में शिवपुरी किया था रैफर

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
नसबंदी कराने गई आदिवासी महिला की मौत, दर्द बढ़ने पर पहले नहीं दिया ध्यान, बाद में शिवपुरी किया था रैफर

मनोज भार्गव, SHIVPURI. शिवपुरी जिले के पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर में भारी लापरवाही का मामला सामने आया है, इस शिविर में नसबंदी कराने आई एक आदिवासी महिला को अपनी जान गंवानी पड़ गई। महिला की मौत के मामले में स्थानीय स्टाफ की लापरवाही बताई जा रही है।  महिला की मौत के कारणों को जानने के लिए तीन डाक्टरों का पैनल महिला का पोस्टमॉर्टम कर रिपोर्ट सौंपेगा।





दर्द से तड़पती आदिवासी महिला को शिवपुरी किया रैफर





जानकारी के अनुसार पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर लगाया गया था, यहां डांगबर्बे की रहने वाली 26 साल की कौशल्या पत्नी सुमरन आदिवासी को आशा कार्यकर्ता नसबंदी के लिए शिविर में लेकर आई थी। ऑपरेशन के बाद कौशल्या दर्द से तड़पने लगी, परिजन ने डॉक्टरों को महिला की तकलीफ के बारे में बताया तो स्टाफ ने हल्का दर्द होने की बात कहकर ध्यान नहीं दिया, जिसके बाद महिला की तकलीफ बढ़ती गई, दोबारा बुलाने पर आए डॉक्टर ने जब महिला को दर्द से तड़पते देखा तो उसे तत्काल शिवपुरी रैफर करने के लिए बोल दिया, रास्ते में महिला की मौत हो गई, परिजन ने अस्पताल स्टाफ पर लापरवाही के आरोप लगाए हैं।





जांच में दोषी पाए जाने पर होगी कार्रवाई





इस मामले में पवन जैन,सीएमएचओ शिवपुरी का कहना है कि पोहरी से नसबंदी का मामला हमारे यहाँ आया था, महिला को शिवपुरी के अस्पताल लाया गया था, लेकिन रास्ते में महिला कि मौत हो गईं, हमने महिला के परिजनों को 50, 000 कि सहायता दी है,  परिजन के आरोप पर जांच होगी और उसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कड़ी कार्रवाई करेंगे। 



MP tribal woman Death नसबंदी शिविर में लापरवाही आदिवासी महिला की मौत मध्य प्रदेश स्वास्थ्य सेवाएं mp health news Infant death Shivpuri MP health services