इंदौर में अभी तक 1.51 लाख करोड़ का निवेश तय, पीएम मोदी की ग्रीन एनर्जी ही ट्रंप कार्ड, सबसे ज्यादा अडानी ग्रुप 88 हजार करेगा निवेश 

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
इंदौर में अभी तक 1.51 लाख करोड़ का निवेश तय, पीएम मोदी की ग्रीन एनर्जी ही ट्रंप कार्ड, सबसे ज्यादा अडानी ग्रुप 88 हजार करेगा निवेश 

संजय गुप्ता, INDORE. ग्लोबल इवेस्टर्स समिट के पहले दिन 11 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीन एनर्जी के लिए किया गया आह्वान ही मप्र और सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुआ। रिलायंस से लेकर अडानी ग्रुप ने सबसे ज्यादा निवेश की घोषणा की। अदाणी ग्रुप विविध योजनाओं में 88,250 करोड़ और रिलायंस ग्रुप 40 हजार करोड़ का निवेश करेंगे। वहीं पहले दिन सामने आई अलग-अलग घोषणा से कुल एक लाख 51 हजार करोड़ रुपए का निवेश आना तय हुआ है। हालांकि यह आने वाले एक-दो साल की जगह लंबे प्रोजेक्ट पांच साल और इससे ज्यादा समय के हैं। 





ये हुईं निवेश की सभी घोषणाएं







  • एमडी अडानी एग्रो, ऑयल व गैस लिमिटेड प्रणव अडानी- 88 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश करेंगे। इंदौर के पास नेशनल हाईवे 47 पर नानासा-पिडगांव को चार लेन में बदलने के काम में हजार करोड़, शक्कर पेंच लिंक प्रोजेक्ट का निर्माण, जिसमें पाइप्ड प्रेशराइज्ड वॉटर माइक्रो इरिगेशन सिस्टम है, इसमें 3250 करोड़, फूड पार्क के लिए 500 करोड़, लॉजिस्टिक नेटवर्क के लिए धार, गुना, दमोह, उज्जैन और इंदौर में दो कुल छह मल्टीलॉजिस्टिक पार्क में 1500 करोड़, इक्विटेबल एनर्जी के लिए मप्र में 39 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा। महान एजनेंन थर्मल पावर प्लांट सिंगरौली का 15 हजार करोड़ से विस्तार करेंगे।  अमेठा, देवास और भोपाल मे 3500 करोड़ का निवेश कर सीमेंट प्लांट लगेगा। बुंदेलखंड के केन-बेतवा प्रोजेक्ट में 25 हजार करोड़ के निवेश का ऐलान किया गया है। यह पहला रिवर इंटर लिकिंग प्रोजेक्ट है, जो बुंदेलखंड को सूखा मुक्त कराएगा।



  • रिलायंस न्यू एनर्जी डायरेक्टर निखिल मेसवानी- रिलायंस के रिटेल बढ़ाएंगे और जियो 5जी सेवा का विस्तार करेंगे। इसके लिए आने वाले समय में 40 हजार करोड़ का निवेश करेंगे। समूह द्वारा प्रदेश में 175 पेट्रोल पम्प संचालित किए जा रहे हैं। इस संख्या को भी दोगुना किया जाएगा। रिलायंस समूह का सौर ऊर्जा क्षेत्र बड़े में निवेश के लिए चंबल क्षेत्र में आवश्यक सर्वे व अध्ययन जारी है। समूह प्रदेश में टेक्सटाइल की संपूर्ण प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना की दिशा में भी निवेश का इच्छुक है।


  • जेएसडब्ल्यू सीमेंट और जीएसडब्ल्यू पेंट्स प्रालि के एमडी पार्थ जिंदल- 


  • ने 4500 करोड़ का निवेश किया है। सीमेंट प्लांट में पन्ना में लाइमस्टोन की खदान ली है, इसमें तीन हजार करोड़ का निवेश किया है। जेएसडब्ल्यू पेंट्स में 1500 करोड़ का निवेश किया है। पीथमपुर में नेशनल स्टील का अधिग्रहण किया है, उसका विस्तार करेंगे।


  • चेयरमैन बजाज फिनसर्व संजीव बजाज- बजाज फायनेंस 150 शहरों में हैं, अब 300 और शहर में जाएंगे।


  • चेयमरैन अवाडा ग्रुप विनीत मित्तल- आगर में सोलर पावर के 1200 करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। यहां सोलर इंटीग्रेटेड मैन्फैक्चरिंग में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट ला रहे हैं। इंदौर के पास सिलीकॉन टू माड्यूल मैन्युफैक्चरिंग में निवेश करेंगे। पहले चरण में पांच गीगावाट के सेल टू मॉड्यूल फैक्ट्री की स्थापना करने जा रहे हैं। 


  • नादिर गोदरेज, चेयरमैन व एमडी गोदरेज इंडस्ट्रीज- गोदरेज कैपिटल मप्र इंदौर में सक्रिय है और भोपाल में विस्तार करेंगे, प्रॉपर्टी लोन हाथों में मिलेगा। 


  • डालमिया प्रदेश में सीमेंट प्लांट लगाएगा। 


  • आईटीसी ग्रुप के संजीव पुरी- 1500 करोड़ का निवेश करेंगे। आईटीसी ग्रुप के संजीव पुरी ने कहा प्रदेश में आईटीसी द्वारा 300 एफपीओ संचालित किए जा रहे हैं। इनका विस्तार कर 1000 एफपीओ स्थापित करने का लक्ष्य है, इसमें 1500 करोड़ का निवेश होगा। आईटीसी समूह प्रदेश में पैकेजिंग और खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने जा रहा है। पैकेजिंग इकाई इस वर्ष के अंत तक आरंभ हो जाएगी। किसानों को फसल लेने, बिक्री आदि के संबंध में मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए आईटीसी मार्ट का भी विस्तार किया जा रहा है।  


  • ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग, ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष गिर्राज दण्डोतिया की उपस्थिति में 16 हजार करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए। इनमें से एक हजार करोड़ रुपए का एमाओयू आरईसी एवं रम्स के मध्य और 15 हजार करोड़ का पीएमसीएल एवं आरईसी के मध्य हुआ।


  • इनवेस्टर्स समिट में 128 औद्योगिक घरानों ने नवकरणीय ऊर्जा में निवेश के प्रस्ताव दिए हैं। नवकरणीय परियोजनाओं में सर्वाधिक 90 हजार करोड़ रुपए के निवेश की संभावना पंप हाइड्रो परियोजनाओं में है। भण्डारण एवं पवन ऊर्जा के साथ छतरपुर में 950 मेगावाट सोलर एवं मुरैना में 1400 मेगावाट सोलर की परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। 


  • साल 2025 तक 1400 मेगावाट का मुरैना और 950 मेगावाट का छतरपुर हाइब्रिड पार्क विथ एनर्जी स्टोरेज शुरू हो जाएगा। वहीं वर्ष 2023 सितंबर तक 600 मेगावाट का ओंकारेश्वर फ्लोटिंग परियोजना और 1500 मेगावाट का आगर-शाजापुर- नीमच परियोजना भी उत्पादन देने लगेगी। हैदराबाद के ग्रीन को समूह द्वारा नीमच जिले के गांधी सागर डैम पर पम्पड वॉटर स्टोरेज पर आधारित ऊर्जा उत्पादन संयंत्र लगाने की कार्य योजना दर्शाई गई है। कुल 7200 करोड़ के निवेश की इस परियोजना से निर्माण अवधि में लगभग 4000 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा और परियोजना संचालन के दौरान 500 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त होगा






  • ये भी पढ़ें...











    समिट के अंतिम दिन सीएम की इनसे करेंगे मुलाकात 





    मुख्यमंत्री चौहान से 12 जनवरी को एपेरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन नरेन गोयंका, बोत्सवाना दक्षिण अफ्रीका के चौपीस इंटरप्राईजेस के रामचंद्रन ओटापथ्थू, आर जी फूड्स केरल के विष्णु आरजी, वंडर ला हॉलीडेज लिमिटेड कर्नाटक के के उल्लास कामथ, यश टेक्नोलॉजी के कीर्ति बहेती, प्रखर सॉफ्टवेयर दिल्ली के जॉर्ज कुरूविला, नाहर स्पीनिंग मिल के दिनेश ओसवाल, आईकिया इंडिया प्रायवेट लिमिटेड के मोहित बंसल, आर सिस्टम इंटरनेशनल के प्रतिनिधि, हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के डॉ. विवेक गुप्ता, टीवीएस मोटर्स के प्रतिनिधि, टाटा समूह के प्रतिनिधि और अमूल ग्रुप के प्रतिनिधि भी मिले। नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में कार्य के लिए रालसन समूह से मुलाकात कर निवेश प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे



    MP News 1.51 लाख करोड़ का निवेश तय मप्र में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 1.51 lakh crore investment fixed Global Investors Summit in MP Global Investors Summit एमपी न्यूज