सीहोर के कुबरेश्वर धाम में बांटे गए 15 हजार रुद्राक्ष, 9 काउंटर में रुद्राक्ष देने के बाद लगाई वोटिंग स्याही

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
सीहोर के कुबरेश्वर धाम में बांटे गए 15 हजार रुद्राक्ष, 9 काउंटर में रुद्राक्ष देने के बाद लगाई वोटिंग स्याही

SEHORE. मध्यप्रदेश सीहोर स्थित कुबरेश्वर धाम में 19 मई को रुद्राक्ष वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। शाम 5 बजे तक यहां 15 हजार से अधिक रुद्राक्ष बांटे गए। गर्मी और बरसात में लोगों को परेशानी ना हो, इसलिए टीन शेड की व्यवस्था की गई थी। इस दौरान 24 से अधिक सेवादारों को वितरण काउंटर बनाए गए थे। इसके बाद समिति की ओर से भोजन प्रसादी वितरण व्यवस्था की गई।





फरवरी में निरस्त हुआ था वितरण कार्यक्रम





सीहोर वाले पंडित प्रदीप मिश्रा के जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर और कुबेरेश्वर धाम पर 16 फरवरी से 22 फरवरी तक 7 दिवसीय रुद्राक्ष वितरण और शिवमहापुराण कथा का आयोजन हुआ था। कथा के पहले ही दिन आयोजन स्थल पर व्यवस्थाएं बिगड़ गईं थीं। इस दौरान इंदौर-भोपाल फोरलेन हाईवे अल सुबह से देर रात तक जाम रहा था। लोगों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो रहा था.भारी अव्यवस्थाओं की वजह से फरवरी महीने में रुद्राक्ष वितरण कैंसिल कर दिया गया था।





काउंटर बनाकर बांटे रुद्राक्ष





कुबरेश्वर धाम में मिलने वाले रुद्राक्ष का काफी महत्व माना जाता है। यहां जब-जब रुद्राक्ष वितरण शुरू होता है, हजारों की संख्या में महादेव के श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। 19 मई को 9 काउंटर बनाकर रुद्राक्ष बांटा गया। वहीं दिव्यांगों के लिए एक अलग काउंटर बनाया गया। इस दौरान 15 हजार से ज्यादा रुद्राक्ष वितरित किया। रुद्राक्ष देने के बाद संबंधित व्यक्ति के हाथ में वोटिंग जैसी अमिट स्याही लगाई गई।





क्रम अनुसार बांटे गए रुद्राक्ष





समिति मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कानून व शांति व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है। कुबेरेश्वरधाम पर पर्याप्त पार्किंग के लिए स्थान, वाहनों के आवागमन, बैरिकेटिंग, आने वाले श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था, पेयजल, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है। रुद्राक्ष वितरण में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए एक-एक हजार फीट की 9 लाइनों के अलावा 9 काउंटरों का निर्माण किया गया है। इन काउंटरों से रुद्राक्ष क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को बांटे जाएंगे।



importance of Rudraksh Rudraksh distribution program in Kubareshwar Dham Kubareshwar Dham Sehore Kubareshwar Dham MP News एमपी न्यूज रुद्राक्ष का काफी महत्व कुबरेश्वर धाम में रुद्राक्ष वितरण कार्यक्रम कुबरेश्वर धाम सीहोर कुबरेश्वर धाम