इंदौर में होगा भारत और आस्ट्रेलिया का तीसरा टेस्ट मैच, धर्मशाला से बीसीसीआई ने किया शिफ्ट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
इंदौर में होगा भारत और आस्ट्रेलिया का तीसरा टेस्ट मैच, धर्मशाला से बीसीसीआई ने किया शिफ्ट

संजय गुप्ता,INDORE. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही बार्डर- गावस्कर टेस्ट सीरिज का तीसरा मैच धर्मशाला से शिफ्ट होकर इंदौर होलकर स्टेडियम हो गया है। यह मैच एक से पांच मार्च के बीच खेला जाएगा। धर्मशाला में विंटर सीजन के साथ ही स्टेडियम में घास की कमी और अन्य सुविधाएं डेवलप नहीं होने के चलते बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है। सोमवार (13 फरवरी)  सुबह सचिव जय शाह द्वारा इसकी सूचना जारी की गई है। भारत और आस्ट्रेलिया टीम के बीच इस मैच के होने से क्रिकेटप्रेमियों को शानदार मैच देखने को मिलेगा। होलकर स्टेडियम की पिच वैसे भी बल्लेबाजी के लिए मददगार होने के साथ ही तीसरे दिन से स्पिनर को भी मदद करती है। इसे टेस्ट मैच के लिए आदर्श पिच माना जाता है। 





टी-20, वनडे के बाद अब टेस्ट मैच की दावत





होलकर स्टेडियम में एक के बाद एक क्रिकेट दावत मिल रही है। अक्टूबर में ही टी 20 मैच का आयोजन हुआ था। इसके बाद जनवरी में वनडे मैच का आयोजन किया गया और अब टेस्ट मैच की दावत हो रही है। वहीं इसी मैदान पर हाल ही में मप्र और बंगाल के बीच में रणजी ट्राफी का सेमीफाइनल भी पूरा हुआ है। इस तरह क्रिकेट के सभी प्रारूप इस मैदान पर देखने को मिल रहे हैं। 





ये खबर भी पढ़िए....











कम रहेगी टिकट दरें





टेस्ट मैच की टिकटों की टी-20 और वनडे की तुलना में कम कीमत होगी। इस टेस्ट मैच को लेकर बहुत ज्यादा टिकट की मांग भी नहीं रहती है। ऐसे में आसानी से यह टिकट मिल जाती है। टिकटें प्रतिदिन के हिसाब से और पूरे पांच दिन की भी मिलती है, जो क्रिकेटप्रेमियों के लिए आसान होती है।





नए ड्रेनेज सिस्टम की वजह से धर्मशाला की आउटफील्ड तैयार नहीं





धर्मशाला का क्रिकेट स्टेडियम पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इसलिए यहां पर बारिश की आशंका बनी रहती है। धर्मशाला में खेले गए ज्यादातर मैच बारिश की भेंट चढ़ जाते हैं। इस वजह से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने स्टेडियम में नया ड्रेनेज सिस्टम लगाया है।





नए ड्रेनेज सिस्टम से 15 मिनट में तैयार होगा ग्राउंड





धर्मशाला के क्रिकेट स्टेडियम में पुराने ड्रेनेज सिस्टम की वजह से बारिश होने के बाद ग्राउंड को सुखाने में 2 घंटे का वक्त लगता था। इसलिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने नया ड्रेनेज सिस्टम लगाया है। इससे बारिश होने के बाद सिर्फ 15 मिनट में ग्राउंड को तैयार कर लिया जाएगा और मैच हो सकेगा।





नया ड्रेनेज सिस्टम लगाने के लिए खोदी गई थी आउटफील्ड





धर्मशाला के क्रिकेट स्टेडियम में नया ड्रेनेज सिस्टम लगाने के लिए पिच को छोड़कर पूरी आउटफील्ड की खुदाई की गई थी। स्टेडियम में नए सिरे से घास लगाई गई है। स्टेडियम में लगाई गई घास पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाई है इसलिए मैच नहीं खेला जा सकेगा। यही कारण है कि तीसरे टेस्ट को बेंगलुरु शिफ्ट करने का फैसला किया गया है।





धर्मशाला में 6 साल पहले खेला गया था इकलौता टेस्ट





धर्मशाला के क्रिकेट स्टेडियम में 2017 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इकलौता टेस्ट खेला गया था। इस मैदान पर आखिरी इंटरनेशनल मैच पिछले साल फरवरी में खेला गया था। आपको बता दें कि धर्मशाला का मैदान दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियम में शुमार है, लेकिन अभी तक यहां सिर्फ 1 टेस्ट मैच ही खेला गया है। खराब मौसम को देखते हुए इस मैदान पर टेस्ट मैचों का आयोजन नहीं किया जाता है। वनडे और टी-20 मैच इस स्टेडियम पर आयोजित होते रहते हैं।



Third test was to be held in Dharamshala Third test will be held in Indore india and australia 3rd test India and Australia धर्मशाला की आउटफील्ड तैयार नहीं तीसरा टेस्ट धर्मशाला में होना था भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट इंदौर में होगा भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट Dharamshala outfield is not ready