जबलपुर में जीएसटी छापे में हुई 47 लाख की वसूली, टाइल्स-मार्बल कारोबारियों के यहां हफ्ते भर चली कार्रवाई

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में जीएसटी छापे में हुई 47 लाख की वसूली, टाइल्स-मार्बल कारोबारियों के यहां हफ्ते भर चली कार्रवाई

Jabalpur. जबलपुर में स्टेट जीएसटी की एंटी इवेजन ब्यूरों की टीम ने शहर के टाइल्स और मार्बल कारोबारियों के यहां छापा मारा था। हफ्ते भर चली जांच पड़ताल के बाद 40 सदस्यीय टीम ने दो कारोबारियों से 47 लाख रुपए की कर राशि वसूल की है। टीम ने मेसर्स पगारिया मार्बल एंड सिरेमिक के प्रतिष्ठानों पर छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया था। 



इस कार्रवाई में मेसर्स सिरेमिक प्लाजा से 25 लाख 94 हजार 2 सौ 18 रुपए जमा कराए गए वहीं मेसर्स पगारिया मार्बल एंड सिरेमिक से 21 लाख 3 हजार 6 सौ 41 रुपए की वसूली की गई। दोनों प्रतिष्ठानों से कुल 46 लाख 97 हजार 8 सौ 59 रुपए की राशि जमा कराई गई है। यह कार्रवाई 2 मई को शुरू हो गई थी। 




  • यह भी पढ़ें 


  • इंदौर की 5 हजार करोड़ की संपत्तियों पर जगत सेठ का दावा, मालवा मिल से लेकर स्वदेशी और होप मिल अपनी संपत्ति बताई



  • प्रभारी संयुक्त आयुक्त आरके ठाकुर ने बताया है कि यह कार्रवाई शिकायतों और फील्ड से आने वाली रिपोर्ट्स के आधार पर की गई थी। कार्रवाई के दौरान दस्तावेजों के परीक्षण और स्टॉक को रजिस्टर्ड किया गया। जानकारी मिली कि इन व्यवसाईयों ने जीएसटी के नियमों के अनुसार व्यवसाय नहीं किया। दोनों फर्मों द्वारा बिना बिल जारी किए टाइल्स, ग्रेनाइट और अन्य सामग्री बड़ी मात्रा में बेची थी। कार्रवाई में संयुक्त आयुक्त राघवेंद्र सिंह, डीएस उईके, वंदना सिन्हा, बृजेंद्र सिंह, राज्य कर अधिकारी एसएम बागरी, एसपीएस बघेल, रिनी शुक्ला और आस्था सोनी की भूमिका प्रमुख रही। 



    बिना बिल हो रही थी बिक्री




    सिरेमिक प्लाजा में लगभग सवा करोड़ का स्टॉक शॉर्ट मिला यानि बिना बिल जारी किए माल बेचा गया। इसी तरह से मेसर्स पगारिया मार्बल में लगभग 50 लाख का स्टॉक बिना बिल के बेचना पाया गया। इसमें कई और भी अनियमितताएं पाई गईं। जांच कार्रवाई के दौरान स्पॉट पर ही करीब 47 लाख रुपए टैक्स और पेनल्टी जमा करवाई गई। दोनों फर्मों के दस्तावेज अभी जब्त हैं, माना जा रहा है कि गहन पड़ताल के बाद और भी राशि जमा करवाई जा सकती है।  


    Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ State GST raid 47 lakhs recovered from traders action on tiles-marble traders स्टेट GST का छापा व्यापारियों से वसूले 47 लाख टाइल्स-मार्बल ट्रेडर्स पर कार्रवाई