INDORE: हर बीमारी की दवा बताती है 5 साल की वान्या, दवाओं के बारे में जानती है ए-टू-जेड, विश्व रिकॉर्ड बनाया

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
INDORE: हर बीमारी की दवा बताती है 5 साल की वान्या, दवाओं के बारे में जानती है ए-टू-जेड, विश्व रिकॉर्ड बनाया

Indore. इंदौर की एक बच्ची का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है। साढ़े पांच साल की वान्या मिश्रा को वंडर किड कहना गलत नहीं होगा। वान्या ने 46 सेकंड में 26 दवाओं के नाम बताकर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। वान्या की एबीसीडी ही मेडिसिनल है। ए से लेकर जेड तक के 26 लेटर में वह ए फॉर एपल या बी फॉर बॉल नहीं कहती, बल्कि इन अक्षरों के साथ दवाओं के नाम बोलती है। 









मेडिसिनल एबीसीडी मां ने सिखाई





वान्या की मां पूजा मिश्रा डॉक्टर हैं। जब बेटी स्कूल से एबीसीडी सीख कर लौटी तो मां ने कहा तुम अपनी एबीसीडी सुनाओ, मैं अपनी सुनाती हूं। मां ने ए से जेड तक दवाओं के नाम लिए। वान्या ने मां से ही यह मेडिसिनल एबीसीडी सीखी और काफी प्रैक्टिस के बाद अपना नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया। 





मां डॉ. पूजा मिश्रा और पिता सौरभ मिश्रा ने बताया कि कुछ ऐसी परेशानियां या बीमारियां जो आमतौर पर लोगों को होती रहती हैं, उनकी दवाएं तो वान्या को जुबानी याद हैं। जैसे ही कभी कोई उल्टी की शिकायत करता है तो वह दवाई का नाम बता देती है।









दवाओं के नाम हैं बाखूबी याद





जरूरत लगती है तो वह फोन करके पूछ लेती है कि भाई थोड़ा गर्म लग रहा है, पैरासिटामॉल पिला दूं क्या? पर मैं उसे रोक देती हूं, क्योंकि वह है तो बच्ची ही। स्कूल में भी दोस्तों को उनकी दिक्कतों के लिए दवा बता देती है। वह अभी फर्स्ट में गई है। पढ़ना अब सीखेगी, लेकिन दवाओं के नाम उसे बखूबी याद हैं और उन्हें वह पहचान भी जाती है। वान्या को पढ़ाई के साथ ही स्विमिंग का भी शौक है। वह स्विमिंग के लिए तो कोचिंग भी ले रही है।



Madhya Pradesh मध्यप्रदेश Indore News इंदौर न्यूज Mp news in hindi india book of records इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी vanya mishra medicinal alphabet indore medicinal alphabet vanya mishra वान्या मिश्रा मेडिसिनल अल्फाबेट इंदौर मेडिसिनल अल्फाबेट वान्या मिश्रा