मध्यप्रदेश में होगा 7 हजार 775 करोड़ का निवेश, 5 हजार 350 लोगों को मिलेगा रोजगार; सीएम शिवराज से निवेशकों ने की मुलाकात

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में होगा 7 हजार 775 करोड़ का निवेश, 5 हजार 350 लोगों को मिलेगा रोजगार; सीएम शिवराज से निवेशकों ने की मुलाकात

BHOPAL. भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान से उनके निवास पर समत्व भवन में विभिन्न निवेशकों ने मुलाकात की और निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी। सीएम शिवराज ने कहा कि निवेश की दृष्टि से मध्यप्रदेश एक आदर्श राज्य बना है। निवेशकों को राज्य सरकार की नीतियों के मुताबिक पूरा सहयोग दिया जाएगा। निवेशकों से मुलाकात में रॉक फास्फेट से खान निर्माण की इकाई शुरू करने के कार्य को गति मिलने की राह खुली है। नवीन औद्योगिक निवेश प्रस्तावों से प्रदेश में 7 हजार 775 करोड़ का निवेश होगा और 5 हजार 350 लोगों को रोजगार मिलेगा।





सीएम ने निवेशकों को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए किया आमंत्रित





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने निवेशकों को जनवरी में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए भी आमंत्रित किया। सीएम और निवेशकों की मुलाकात के दौरान औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव और मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमपीआईडीसी) के एमडी मनीष सिंह भी मौजूद रहे।





झाबुआ में 200 करोड़ रुपए का होगा निवेश





मुख्यमंत्री शिवराज से इंडियन फॉस्फेट लिमिटेड के प्रबंध संचालक रविंदर सिंह ने मुलाकात कर बताया कि उनका संस्थान झाबुआ जिले के मेघनगर में लगभग 200 करोड़ रुपए की लागत से संयंत्र लगाने जा रहा है, इससे किसानों को एसएसपी और डीएपी आसानी से मिल सकेगी और अन्य प्रदेशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।





सागर में भी लगेगा डीएपी प्लांट





इंडियन फॉस्फेट लिमिटेड सागर जिले में डीएपी प्लांट के लिए भी निवेश कर रहा है। झाबुआ और सागर के संयंत्र लगभग 400 लोगों को रोजगार प्रदान करेंगे। ग्रीनको ग्रुप के प्रबंध संचालक अनिल कुमार चलमाशेट्टी ने भी मुख्यमंत्री चौहान को बताया कि नीमच जिले के गांधी नगर में 1440 मेगावॉट का पम्पड स्टोरेज प्लांट 7 हजार 200 करोड़ की लागत से लगेगा। प्रदेश में हाइड्रो पावर को बढ़ावा देने की ये महत्वपूर्ण परियोजना है। इस संयंत्र के शुरू होने से विद्युत दरों में उल्लेखनीय कमी की भी संभावना है। ग्रीनको ग्रुप की सहयोगी कंपनी पनारी एनर्जी पन्ना में पम्प स्टोरेज का प्रोजेक्ट लगाना चाह रही है। इससे लगभग ढाई हजार लोग रोजगार से जुड़ेंगे।





सीहोर में 250 करोड़ का निवेश





मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आईटीसी लिमिटेड के वदीराज कुलकर्णी और रजनीकांत राय ने सीएम शिवराज को सीहोर जिले के औद्योगिक क्षेत्र बढ़ियाखेड़ी में 250 करोड़ रुपए के नवीन निवेश से अवगत करवाया। इससे करीब 200 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। सीएम चौहान ने आईटीसी लिमिटेड के आवश्यक रियायतें प्रदान करने के आग्रह पर राज्य शासन द्वारा पूर्ण सहयोग करने की बात कही और फूड पार्क के कार्य को प्राथमिकता देने की अपेक्षा की।





ये खबर भी पढ़िए..





कवरेज के लिए मीडिया न दिखने पर पीआरओ पर भड़के सीएम, बोले-मुख्यमंत्री का दौरा हो रहा है और एक भी मीडियावाला नहीं, क्या करते हो तुम





छिंदवाड़ा में जड़ी-बूटियों से दवा बनाने का प्लांट





मुख्यमंत्री से सिद्धायु लाइफ साइंसेज (वैद्यनाथ) के प्रबंध संचालक प्रणव शर्मा ने भी मुलाकात की और कहा कि छिंदवाड़ा जिले में खैरीटैगांव में निर्माण इकाई लगाई जाएगी। जड़ी-बूटियों से दवाओं के निर्माण के लिए करीब 125 करोड़ रुपए की लागत से शुरू होने वाली इकाई से जनजातीय वर्ग को विशेष रूप से लाभ होगा। इस इकाई से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 2 हजार 250 लोगों को फायदा होगा।



investment in mp 5 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार मध्यप्रदेश में साढ़े 7 हजार करोड़ का निवेश सीएम शिवराज से निवेशकों ने की मुलाकात मध्यप्रदेश में होगा करोड़ों का निवेश 7 thousand crore investment in MP MP new industrial investment proposal Investors met CM Shivraj investment proposal in mp