बैतूल के सामूहिक विवाह में 78 दूल्हा-दुल्हन को मिला प्लॉट, दुल्हन ने कहा- प्लॉट में घर बनाएंगे और परिवार के साथ रहेंगे

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
बैतूल के सामूहिक विवाह में 78 दूल्हा-दुल्हन को मिला प्लॉट, दुल्हन ने कहा- प्लॉट में घर बनाएंगे और परिवार के साथ रहेंगे

BETUL. मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कन्यादान के साथ भू-दान भी दिया गया। दरअसल, बैतूल में 8 मई मंगलवार को अखिल गोंडवाना महासभा ने गोंडवाना विवाह भू-दान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में शादी के लिए 100 से अधिक पंजीयन हुए थे, जिसमें 78 जोड़ों की शादी कार्यक्रम में की गई। इस दौरान सभी जोड़ों को 750 वर्ग फीट दान में दिया गया है। जिसके बाद यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है।





बांट दिए 3 करोड़ के प्लॉट





गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिला अध्यक्ष हेमंत सरियाम ने बताया कि दान किए भूमि बैतूल के गौठाना क्षेत्र में है। शादी के बाद 78 जोड़ों को रजिस्टर्ड दान पत्र के माध्यम से प्लॉट दान किए गए हैं। रजिस्ट्री कार्यालय के अनुसार एक प्लॉट की कीमत 3 लाख 85 हजार है और टोटल 78 प्लॉट की कीमत 3 करोड़ 30 हजार रुपए है। हेमंत का कहना है कि संस्कृति बचाने में महिलाओं का बड़ा योगदान होता है और महिलाओं के सम्मान के लिए हमने बेटियों को भू-दान के रूप में प्लॉट दान किए हैं।





आदिवासी परंपरा से हुई शादी





अखिल गोंडवाना महासभा द्वारा आयोजित इस समारोह में सभी जोड़ों की शादी आदिवासी परंपरा के तहत संपन्न हुई। इस दौरान शादियों में सबसे पहले बड़ापेन और मुठवा देव की पूजा की गई। इसके बाद दोपहर में आंगापेन दर्शन किए गए। उसके पश्चात शादी की रस्में पूरी की गई। शादी की रस्म के बाद भू-दान पत्र बांटे गए। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग शामिल हुए।





ये भी पढ़ें...





कूनो नेशनल पार्क में चीतों को रास आई बाहर की दुनिया! पवन के बाद अब मादा चीता आशा ने लांघी पार्क की सरहद, टीम कर रही निगरानी





प्लॉट पर बनाएंगे घर





दांपत्य जीवन में बंधे वर-वधु दान में जमीन पाकर खुश नजर आ रहे हैं। उनका कहना है कि पहले तो विश्वास नहीं हो रहा था कि उन्हें शादी में प्लॉट दान में मिलेंगे, लेकिन जब प्लॉट दान में मिले तो खुशी का ठिकाना नहीं है। अब इस जमीन पर घर बनाकर अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करेंगे। वहीं, शादी करने वालों में शामिल शिवपाल परते (दूल्हा) का कहना है कि इस तरह का सम्मेलन पहली बार हो रहा है, जिसमें शादी में प्लॉट दिए गए हों। यह देखकर काफी अच्छा लग रहा है। शादी करने आई युवती छाया (दुल्हन) ने कहा कि कन्यादान के साथ भू-दान भी किया गया। जो प्लॉट मिला पर अब उसके घर बनाएंगे और परिवार के साथ रहेंगे।



MP News कन्यादान-भूदान गोंडवाना गणतंत्र पार्टी बैतूल में भू-दान बैतूल सामूहिक विवाह Gondwana Ganatantra Party Kanyadan-Bhoodan land donation in Betul Betul mass marriage एमपी न्यूज