KHANDVA: ग्राम पंचायत चुनाव में युवाओं पर जताया भरोसा, 20 से 30 वर्ष के युवा बने सरपंच, अब गांव को बनाएंगे स्मार्ट

author-image
Rehan Shekh
एडिट
New Update
 KHANDVA: ग्राम पंचायत चुनाव में युवाओं पर जताया भरोसा, 20 से 30 वर्ष के युवा बने सरपंच, अब गांव को बनाएंगे स्मार्ट

Khandva. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम पंचायत और जनपद सदस्यों के परिणामों की घोषणा कर दी गई है। बात करें खंडवा जनपद की तो यहां की 59 ग्राम पंचायतों में ज्यादातर युवा सरपंच चुने गए।  कुछ युवा तो 20 -25 वर्ष के ही हैं ,उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों को अच्छे अंतर से हराया भी है। ग्रामीणों ने अपने गांव के विकास के लिए इन युवाओं  पर ज्यादा भरोसा दिखाते हुए इन्हें विजययश्री का आशीर्वाद दिया । अब यह युवा अपने गांव की मूलभूत समस्याओं के अलावा गांव को स्मार्ट गांव बनाने के लिए कृत संकल्पित हैं। इनका जोर ग्रामीण शिक्षा, खेती के लिए पानी और गांव में स्ट्रीट लाइट पहुंचाने पर है। यह युवा सरपंच भी अब अपने ग्रामीणों के भरोसे पर खरा उतरने की बात कहते हैं। मुंदवाड़ा ग्राम पंचायत की 21 वर्ष की समरीन बी ने भी 3 विरोधियों को हराया । उनके गांव वालों ने गांव की पढ़ी लिखी बहू पर अपना भरोसा जताया। अब यह युवा सरपंच अपने गांव में शिक्षा का अलख जगाना चाहती है। निर्वाचन अधिकारी ने सारणीयन करने के बाद प्रत्येक ग्राम पंचायत के चुने हुए सरपंचों और जनपद के सदस्यों को जीत के सर्टिफिकेट प्रदान किए। अब यह सरपंच पंचायती राज व्यवस्था के अंतर्गत बेसिक ट्रेनिंग लेने के बाद अपने गांव का के विकास का दायित्व संभालेंगे। देखना होगा कि अब यह युवा ग्रामीणों के भरोसे पर कितना खरा उतरते हैं। गांव की सरकार कितने विकास कार्य को करवा पाती है यह आने वाला समय ही बताएगा ।





अध्यक्ष के लिए कई दावेदार





खंडवा में जिला पंचायत चुनाव के नतीजे लगभग आ चुके हैं। अध्यक्ष पद के दावेदारों में भाजपा से कंचन पति मुकेश तनवे ने वार्ड क्रमांक 02 से 492 वोट से जीत हासिल की है। वहीं वार्ड क्रमांक 07 से कांग्रेस के नानकराम बरवाहे ने 1825 वोट के अंतर से चुनाव जीता है। कुल 16 में से 8 वार्ड में BJP है और 6 पर कांग्रेस आगे है। संभवत: यहां अध्यक्ष की कुर्सी भाजपा के पाले में जा सकती है। उपाध्यक्ष पद मंत्री पुत्र दिव्यादित्य शाह को मिल सकता है। जिला पंचायत के वार्ड 03 से कांग्रेस समर्थित राजकुमारी पति नारायणसिंह तोमर 4612 वोट के अंतर से विजयी हुई। राजकुमारी तोमर मांधाता के पूर्व विधायक राणा रघुराजसिंह की बहू हैं। उनके पति नारायणसिंह तोमर को विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस से प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। जिला पंचायत के वार्ड 05 (मांधाता जनपद) से कांग्रेस समर्थित जितेंद्रसिंह धारकवाड़ी 2860 वोट से जीत गए हैं। वार्ड नंबर 06 (पंधाना जनपद) से भाजपा समर्थित जितेंद्र भाटे 177 वोट से जीते है। भाटे पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हसीनाबाई भाटे के पुत्र हैं।



युवा सरपंच पंचायत चुनाव 2022 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मप्र खंडवा ग्राम पंचायत चुनाव young sarpanch खंडवा न्यूज Panchayat Election2022 Panchayat ElectionMP Khandva Gram Panchayat elections Khandva news पंचायत की कमान युवाओं के हवाले पंचायत चुनावों में युवाओं का जलवा पढ़े लिखे युवा बने सरंपच