BALAGHAT:बालाघाट में खाद की कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई, कृषि विभाग ने जब्त की 250 बोरी खाद

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
BALAGHAT:बालाघाट में खाद की कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई, कृषि विभाग ने जब्त की 250 बोरी खाद

Balaghat. बालाघाट में कृषि विभाग ने खाद की अवैध कालाबाजारी के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। विभाग को शिकायत मिल रही थी कि खाद की कमी के चलते व्यापारी अवैध फायदा उठा रहे हैं। सीमावर्ती जिला होने के चलते व्यापारी महाराष्ट्र ही नहीं तेलंगाना से भी खाद खरीद कर मनमाने दाम पर बेच रहे हैं। जिसके बाद सतर्क हुए कृषि विभाग के अधिकारियों की टीम ने खैरलांजी के भौरगढ़ में दबिश देते हुए लिल्हारे कृषि केंद्र से बड़ी मात्रा में खाद को जब्त किया है। 









अन्य राज्यों की डीएपी को ऑर्गेनिक बताकर बेच रहे थे









कार्रवाई के दौरान अधिकारियों ने बताया कि उक्त स्थान पर अन्य राज्यों से खरीदी हुई डीएपी खाद को ऑर्गेनिक बायोडीएपी के नाम पर बेचा जा रहा था। मौके से अधिकारियों ने 250 बोरी खाद जब्त की है। ग्रामीणों से मिली सूचना के आधार पर अधिकारियों ने पंकज लिल्हारे द्वारा संचालित कृषि केंद्र में छापेमार कार्रवाई को अंजाम दिया था। कृषि उपसंचालक राजेश खोब्रागढ़े के मुताबिक यहां से बरामद हुई खाद को नियम विरूद्ध तरीके से भंडारित करके रखा गया था। वहीं ऑर्गेनिक बायोडीएपी के नाम से जिस खाद का विक्रय हो रहा था वह अमानक स्तर की भी पाई गई। जिसके चलते संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। 



महाराष्ट्र Balaghat बालाघाट Agriculture Department कृषि विभाग Balaghat News तेलंगाना FAKE PASTISIDE DAP अवैध कालाबाजा खैरलांजी के भौरगढ़