GWAIOR: 57 साल बाद बाद ग्वालियर में कांग्रेस मेयर डॉ शोभा सिकरवार आज पार्षदों के साथ लेंगीं शपथ

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWAIOR:  57 साल बाद बाद ग्वालियर में कांग्रेस मेयर  डॉ शोभा सिकरवार आज  पार्षदों के साथ लेंगीं शपथ

GWALIOR. एक अगस्त को ग्वालियर में अपनी तरह का एक नया इतिहास रचा जाएगा। 57 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद ग्वालियर के लोग और नगर निगम के कर्मचारी,अधिकारी काँग्रेस का मेयर देखेंगे। नव निर्वाचित मेयर डॉ शोभा सिकरवार आज दोपहर तीन बजे   ग्वालियर के  मेयर के रूप में शपथ ग्रहण करेंगी उसे बाद पदभार ग्रहण करने निगम मुख्यालय जाएंगी । उनके साथ ही सभी 66 वार्ड के पार्षदों  भी शपथ दिलाई जाएगी।





अटल सभागार में होगा आयोजन





शपथ ग्रहण समारोह आज एक अगस्त को दोपहर तीन बजे से आयोजित होगा । मानसून का मौसम होने के कारण इस बार आयोजन खुले मैदान की जगह ऑडोटोरियम में करने का निर्णय हुआ है। यह आयोजन जीवाजी विवि में बने भव्य अटल सभागार में आयोजित किया जा रहा है। इसमें कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह पहले मेयर के रूप में डॉ शोभा सिकरवार को शपथ दिलाएंगे तदुपरांत दस - दस पार्षदों के समूह को शपथ ग्रहण कराएंगे।







सादगी भरा होगा आयोजन





अब तक मेयर के शपथ ग्रहण समारोह को काफी भव्यता के साथ आयोजित किया जाता था। इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के अलावा संभाग भर के मंत्री,सांसद और विधायक शिरकत करते थे । इस बार इनके अलावा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के आने की भी संभावनाएं थीं लेकिन बीजेपी की मेयर जीत ही नहीं सकी।



लेकिन कांग्रेस इस आयोजन को गरिमापूर्ण ही रखना चाहता था । पहले इस आयोजन में पूर्व सीएम और पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ समेत अनेक बड़े नेताओ के आने की अटकलें थीं लेकिन कांग्रेस ने इस आयोजन को राजनीतिक न बनाने का तय किया है। इसमें किसी बड़े नेता को न बुलाकर जल्द ही एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें पार्टी के  नेता भी बुलाये जाएंगे।





सभापति को लेकर कशमकश जारी





सूत्रों की बात मानें तो इसके पीछे एक बड़ी बजह सभापति पद की रणनीति है जिसकी कशमकश जारी है। परिषद में बीजेपी के 34 पार्षद है जबकि दो उसके बागी निर्दलीय रूप से जीते है। काँग्रेस के 26 पार्षद जीते है और अब तक दो निर्दलीय उसे समर्थन दे चुके है। एक एक बीएसपी और एक निर्दलीय पर अभी सबकी निगाह है। पर्याप्त पार्षद होने के बावजूद बीजेपी भयभीत है कि कांग्रेस कही अपना सभापति न बना ले ।  उसे अपने पार्षदों में से क्रॉस वोटिंग का भय है।  कांग्रेस अभी ऐसी ही परिस्थितियां रखना चाहती है क्योंकि मेयर के शपथ ग्रहण का अगर कांग्रेसीकरण किया जाता है तो बीजेपी में भावनात्मक रूप से एकता होने की संभावना बढ़ जाती है। कांग्रेस और बीजेपी दोनो ही अपना सभापति बनाने के लिए पूरी जोड़तोड़ में जुटे हैं ।





बाल्मीकि बस्ती से करेंगी काम की शुरुआत





आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार डॉ शोभा सिकरवार सभी 66 नव निर्वाचित पार्षदों के साथ दोपहर तीन बजे पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। इसकी अध्यक्षता कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह करेंगे। मेयर यहां से सीधे जल विहार स्थित परिषद कार्यालय पहुंचकर शाम साढ़े चार बजे प्रशासक संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना से मेयर का पदभार संभालेंगी क्योंकि परिषद भंग होने से वे ही प्रशासक के रूप में काम संभाल रहे थे। इसके बाद वे शहर की बाल्मीकि बस्ती पहुंचकर वहां लोगों से बात करेंगी और समस्याओं का जायजा लेंगी । वे शाम को निगम मुख्यालय स्थित दफ्तर भी जा सकती है इसलिए वहां भी सभी तैयारियां कर ली गई।



Municipal Corporation नगर-निगम Gwalior ग्वालियर mayor मेयर Councilor पार्षद History oath ceremoney शपथ ग्रहण इतिहास