शाह का ऐलान- MP में बनेगी फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
शाह का ऐलान- MP में बनेगी फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी

Bhopal. गृह मंत्री अमित शाह एक दिन के दौरे पर 22 अप्रैल को भोपाल पहुंचे। सबसे पहले वे कान्हासैया स्थित केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी (Central Academy For Police Training- CAPT) में 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस के आयोजन में शामिल हुए। मंच पर CM शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी साथ रहे। शाह तेंदूपत्ता संग्राहकों के सम्मेलन में शाामिल होंगे और रोड शो भी करेंगे। बीजेपी का 6 महीने में यह दूसरा मेगा इवेंट है। इससे पहले 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासियों के सम्मेलन में पहुंचे थे।





CAPT के मंच से शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश में भोपाल में फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी, अब नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है। पुलिस को अपराधियों से दो कदम आगे रहना है, इसके लिए टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है। कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को भी टेक्नो फ्रेंडली होना होगा। CAPT जैसी मीटिंग्स के जरिए कुछ राज्य मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं। एक जैसे अपराध के लिए समान नीति बना सकते हैं। देशभर के सामने चुनौतियां हैं, जैसे- ड्रग्स, हवाला, साइबर फ्रॉड, इन चैलेंज्स पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता है। डेटा नया विज्ञान है और बिग डेटा में सभी समस्याओं का समाधान है, इसे देशभर की पुलिस को अपनाना चाहिए।हम नया नफीस सिस्‍टम ला रहे हैं, जो डेढ़ मिनट में बता देगा कि चोर कौन है। फिंगर प्रिंट का डेटा मदद करेगा।  इसमें अलग-अलग अपराधियों का डेटा है। जब पुलिस ट्रेंड होगी तब ही इसका सही इस्तेमाल हो सकेगा।





शिवराज ने पुलिस की तारीफ की





इससे पहले शिवराज ने मध्य प्रदेश पुलिस की तारीफ करते हुए कहा- हमारे पुलिस जवानों ने दो साल में 21 एकड़ जमीन मुक्त कराई। प्रदेश में डायल 100 का रिस्पॉन्स टाइम इतना कम है कि इधर सूचना मिलती है, उधर हमारी पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जाती है।





शाह के स्वागत में सरकार







— BJP MadhyaPradesh (@BJP4MP) April 22, 2022






shah


अमित शाह का स्वागत करते मप्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग। साथ में मंत्री कमल पटेल भी दिख रहे हैं।








आज 122 करोड़ रुपए बोनस बांटेंगे





तेंदूपत्ता सम्मेलन में 35 लाख संग्राहकों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की जाएंगी। सबसे प्रमुख घोषणा 827 वन ग्रामों को राजस्व ग्राम में बदलने की होगी। इसके अलावा तेंदूपत्ता संग्राहक और टिंबर, बांस के उत्पादन पर 122 करोड़ रुपए के बोनस को भी बांटेंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख जनजातीय वर्ग मौजूद रहने की उम्मीद है।





कमलनाथ का तंज





कमलनाथ ने कहा कि यहां जो कलाकारी हो रही है, उसे देखें। यहां एक्टिंग (मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान) करते हैं, सिर्फ घोषणाएं करते हैं। समझते हैं कि जनता कुछ समझती नहीं है, लेकिन जनता सबकुछ समझती है। 







— Mini Nagrare (@MiniforIYC) April 22, 2022





खबर अपडेट हो रही है...



 



शिवराज सिंह चौहान SHIVRAJ SINGH CHOUHAN भोपाल Bhopal Amit Shah अमित शाह मप्र मुख्यमंत्री गृह मंत्री Home Minister आदिवासी Road Show रोड शो mission 2023 मिशन 2023 ADIVASI MP CM Tendu Patta Sangrahak Sammelan तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन