मध्यप्रदेश में MBBS की पढ़ाई होगी हिन्दी में, अमित शाह बोले- शिवराज ने मोदी की इच्छा पूरी की, इससे देश में क्रांति आएगी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में MBBS की पढ़ाई होगी हिन्दी में, अमित शाह बोले- शिवराज ने मोदी की इच्छा पूरी की, इससे देश में क्रांति आएगी

BHOPAL. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल में एमबीबीएस के हिंदी पाठ्यक्रम का विमोचन किया है। मध्य प्रदेश हिंदी भाषा में मेडिकल की पढ़ाई शुरू कर शिक्षा के क्षेत्र में एक नई शुरुआत करने जा रहा है। एमपी समेत पूरे देश में यह नई शुरुआत चर्चा का विषय है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कार्यक्रम को संबोधत करते हुए इसके लिए शिवराज सरकार को बधाई दी है। इस मौके पर गृह मंत्री ने कहा कि मेरे जिगर के टुकड़े जैसे मेडिकल छात्रों को भी बधाई देता हूं। आज का दिन शिक्षा के क्षेत्र में एक नए निर्माण का दिन है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छात्रों की तरफ से बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। उन्होंने नई शिक्षा नीति में मातृभाषा को बढ़ावा देकर ऐतिहासिक निर्णय किया है। मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू करके मोदी की इच्छा पूरी की है। 





सभी विद्यार्थी अपनी मातृभाषा में टेक्निकल और मेडिकल एजुकेशन की पढ़ाई करेंगे





गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कुछ समय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू होंगी। देश भर में आठ भाषाओं में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने के लिए अनुवाद शुरू हो चुका है। कुछ ही समय में देश के सभी विद्यार्थी अपनी मातृभाषा में टेक्निकल और मेडिकल एजुकेशन की पढ़ाई करेंगे। आज मैं यहां पर जो लोग मेडिकल और इंजीनियरिंग के हिंदी में कराने के समर्थक हैं, उनको कहना चाहता हूं कि आज से टेक्निकल और मेडिकल एजुकेशन की शिक्षा मिलेगी। अब अपनी ही भाषा में रिसर्च भी करेंगे। मोदी सरकार जल्द ही तमिल, तेलगु, बंगाली और गुजराती सभी भाषाओं में मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा उपलब्ध कराएगी। 





आरएक्स को श्रीहरि लिखो- CM शिवराज





शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री के संकल्प को मध्यप्रदेश पूरा करेगा। बच्चों से कहना चाहता हूं कि लंबी उड़ान भरो, खूब पढ़ो। हमने चलने वाले शब्दों को वैसे ही रखा। यकृत को यकृत ही कहा जाएगा। इसी साल 6 इंजीनियर और बाद में हमारी कोशिश होगी कि प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से अमित शाह राजभाषा समिति के अध्यक्ष हैं, उनके आशीर्वााद से आईआईएम और आईआईटी की पढ़ाई भी हिंदी में कराएंगे। मातृभाषा में जो पढ़ाई करेंगे उनकी मेरिट लिस्ट भी अलग से बनाई जाएगी। वो बढ़ेंगे और गांव में भी गावों में जाएंगे। हिंदी वाले जाएंगे तो इलाज भी अच्छा करेंगे। मुझसे किसी ने पूछा कि दवाई का नाम कैसे लिखेंगे। मैंने लिखा, आरएक्स को श्रीहरि लिखो। क्या दिक्कत है।





अमित शाह ने बताए मातृभाषा में पढ़ाई के फायदे





मातृभाषा में पढ़ाई के फायदे बताते हुए अमित शाह ने कहा कि मातृभाषा में व्यक्ति सोचने, समझने, अनुसंधान, तर्क और काम बेहतर ढ़ंग से कर सकता है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि भारतीय छात्र जब मातृभाषा में तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा का अध्ययन करेंगे तो भारत विश्व में शिक्षा का बड़ा केन्द्र बनेगा। उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार ने देश में सबसे पहले मेडिकल की हिंदी में पढ़ाई शुरू कर मोदी जी की इच्छा की पूर्ति की है। इसके लिए मैं एमपी सरकार को बधाई देते हूं।शाह ने कहा कि मेडिकल के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू होगी। देश के सारे विद्यार्थी अपनी मातृ भाषा में तकनीकी शिक्षा हासिल करेंगे।





 एंट्री न मिलने पर विधायक जालम सिंह भड़के, कलेक्टर लेने पहुंचे 





 पूर्व मंत्री और विधायक जालिम सिंह पटेल समेत तीन और विधायकों को कार्यक्रम स्थल में एंट्री नहीं मिली जिस पर जालम सिंह ने नाराजगी जताई। बाद में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने स्थिति संभाली। गृहमंत्री के फोन पर 4 विधायकों को एंट्री मिली। इस दौरान काफी हंगामा देखने को मिला। आखिर पंडाल के पीछे नाराजगी दूर करने और पटेल को मनाने कलेक्टर अविनाश लवानिया पहुंचे। सुरक्षा में लगे प्रशासनिक अधिकारियों और थाना प्रभारी से विधायकों की बहस हुई। पटेल का कहना था जब व्यवस्था नहीं करनी आती तो बुलाते क्यों हो। उन्होंने कहा कि चार-चार फोन करके बुलाया क्यों, अगर सम्मान करना नहीं आता। कलेक्टर लवानिया ने नाराजगी शांत करते हुए विधायक जालिम सिंह पटेल, खातेगांव विधायक आशीष शर्मा, विधायक मालवीय समेत गंजबासौदा विधायक लीना जैन को मनाकर अमित शाह जहां भोजन कर रहे थे वहां ले गए। फिर भी विधायक पटेल का गुस्सा शांत नहीं हुआ शाह के जाने के बाद भी वे अफसरों पर नाराजगी जताते हुए कह रहे थे कि यह कार्यक्रम भोपाल में नहीं होता तो बताता।



Medical studies in Hindi MP News Medical education in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में मेडिकल शिक्षा अमित शाह ने एमबीबीएस कोर्स की हिंदी किताब का किया विमोचन एमपी न्यूज हिंदी में डॉक्टरी की पढ़ाई Amit Shah released the Hindi book of MBBS course