Bhopal. कोर्ट के आदेश पर एक उम्मीदवार के लिए खुली आवेदन लिंक, 3 दिन बाद परीक्षा

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
Bhopal. कोर्ट के आदेश पर एक उम्मीदवार के लिए खुली आवेदन लिंक, 3 दिन बाद परीक्षा

Bhopal. मप्र लोक सेवा आयोग (PSC) की राज्य सेवा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021, 19 जून को होगी। परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण से लेकर अंतिम दौर की तैयारी हो चुकी है। इसी बीच पीएससी (PSC) ने परीक्षा के आवेदन के लिए आनलाइन लिंक (online link) को परीक्षा के पांच दिन पहले एक अकेले अभ्यर्थी का आवेदन जमा (application submission) करवाने के लिए आयोग ने आवेदन की लिंक खोली है।





राज्य सेवा परीक्षा के लिए अब तक करीब 3 लाख 55 हजार 700 आवेदन दाखिल हो चुके हैं। मंगलवार को पीएससी ने वेबसाइट पर राज्यसेवा आवेदन (state service application) की लिंक फिर से खोली तो अभ्यर्थी हैरान हुए। अनुमान लगाया कि तकनीकी गलती से ऐसा हुआ होगा। हालांकि पीएससी ने मामले में साफ किया है कि कोर्ट के आदेश के बाद यह लिंक खोली गई है। राज्य सेवा परीक्षा से कुल 283 प्रशासनिक पदों के लिए भर्ती होना है। पीएससी (PSC) इस परीक्षा के लिए अब तक कम से कम तीन बार आवेदन का मौका दे चुका है। इससे पहले पीएससी ने आवेदन के लिए रोजगार पंजीयन (employment registration) की आवश्यक शर्त रख दी थी।





अभ्यर्थी उच्च न्यायालय (high Court) पहुंचे और राहत मिली तो शर्त हटाकर आवेदन (application) के लिए पीएससी को एक बार लिंक खोलनी पड़ी। हालांकि तब सिर्फ अन्य प्रदेश के उम्मीदवारों को ही आवेदन का मौका मिला था। इसके बाद मप्र के मूल निवासियों के लिए भी बीते माह ही आवेदन की लिंक खोली गई। आयोग के अनुसार विशेष रूप से खोली गई आवेदन लिंक से कुल 4 हजार आवेदन जमा हुए। इस बीच एक अभ्यर्थी तकनीकी गलती से आयु सीमा (Age Range) में छूट नहीं मिलने का केस लेकर हाई कोर्ट पहुंचा। याचिका पर अंतरिम राहत देते हुए कोर्ट ने अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार करने का निर्देश पीएससी को दिया। लिहाजा पीएससी ने 14 से 16 जून तक एक ही अभ्यर्थी के आवेदन के लिए विशेष तौर पर आवेदन की लिंक खोल दी।





पीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा (psc preliminary examination) के लिए 52 जिला मुख्यालयों पर 944 केंद्र बनाए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 116 केंद्र इंदौर में है जहां करीब 44 हजार अभ्यर्थी (candidate) परीक्षा देंगे। सबसे कम एक हजार अभ्यर्थी आगर-मालवा के केंद्रों पर बैठेंगे। पीएससी ने सभी संभागों में परीक्षा संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए संभागीय पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं। पीपीएससी के ओएसडी रवींद्र पंचभाई ने बताया कि राज्य सेवा और राज्य वन सेवा (प्रारंभिक) में शामिल होने के लिए एक आवेदक को न्यायालय से अंतरिम राहत दी गई है। सिर्फ उसी के लिए दोबारा से आवेदन की लिंक खोली गई है। अन्य कोई अभ्यर्थी के आवेदन पोर्टल स्वीकार नहीं करेगा।



 



High Court order MPPSC exam एमपीपीएससी परीक्षा Candidate उम्मीदवार state service application employment registration online link राज्य सेवा आवेदन रोजगार पंजीकरण उच्च न्यायालय आदेश ऑनलाइन लिंक