INDORE : 5 हजार किलो लकड़ी का स्क्रैप, 50 से ज्यादा कलाकार और 5 दिन की मेहनत के बाद तैयार हुई राष्ट्रपति की तस्वीर

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE : 5 हजार किलो लकड़ी का स्क्रैप, 50 से ज्यादा कलाकार और 5 दिन की मेहनत के बाद तैयार हुई राष्ट्रपति की तस्वीर

योगेश राठौर, INDORE. अद्भुत कुछ ऐसे ही शब्द आपके मुंह से निकलेंगे, जब आप 50 कलाकारों की मेहनत से बनी राष्ट्रपति दौप्रदी मुर्मू की तस्वीर देखेंगे। ये तस्वीर कुछ और नहीं लकड़ी के बेकार स्क्रैप से बनाई गई है। इसे बनाने में पांच हजार किलो लकड़ी लगी है और कलाकारों ने पांच दिन तक दिन-रात मेहनत की है।





11 अगस्त से बना रहे थे कलाकृति





ये तस्वीर संस्था शीकुंज ने कलाकार साहिल लहरी के जरिए बनाई है। संस्था के संस्थापक राहुल भार्गव बताते हैं कि महिला सशक्तिकरण के तहत आजादी के 75वें महोत्सव के उपलब्ध में ये तस्वीर बनाई गई है। इसमें लगी लकड़ी अलग-अलग फर्नीचर से निकली हुई है। इसे गुजराती प्रोफेशनल कॉलेज विजय नगर में बनाया गया है। इस तस्वीर में राष्ट्रपति के चेहरे के एक्सप्रेशन पर काफी ध्यान दिया गया है। इसमें कलाकारों की काफी मेहनत लगी है। कलाकारों ने 11 अगस्त से काम शुर किया था और फिर ये तस्वीर बनकर आई है।





'रोज पहले छत से देखते कैसे बन रही है'





तस्वीर काफी बड़ी थी, इसलिए कलाकार बार-बार छत पर जाकर देखते थे कि तस्वीर कैसे बन रही है, चेहरे के एक्सप्रेशन आ रहे हैं या नहीं, सही बन रही या नहीं। ये काफी कठिन काम था। इसमें किसी रंग का उपयोग नहीं हुआ है।



MP News मध्यप्रदेश Indore News MP इंदौर Indore मध्यप्रदेश की खबरें इंदौर की खबरें Artists made the President picture wood scraps कलाकार राष्ट्रपति की तस्वीर लकड़ी का स्क्रैप 50 कलाकार