BALAGHAT: 3 महीने तक कान्हा नेशनल पार्क रहेगा बंद, लेकिन ले सकेंगे नाइट सफारी का आनंद

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
BALAGHAT: 3 महीने तक कान्हा नेशनल पार्क रहेगा बंद, लेकिन ले सकेंगे नाइट सफारी का आनंद

Balaghat. कान्हा नेशनल पार्क एक जुलाई से तीन महीने के लिए बंद कर दिया गया है। इसी को लेकर गुरुवार 30 जून को पर्यटकों ने इसका जमकर आनंद उठाया। 1 जुलाई से 30 सितंबर तक देश में सभी पार्कों में पर्यटकों के लिए दरवाजे बंद कर दिए गए हैं, लेकिन पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर भी है। 









टाइगर का कर सकेंगे दीदार





कान्हा नेशनल पार्क का मुख्य हिस्सा बालाघाट जिले के अंतर्गत आता है, इसका 60 फीसदी से ज्यादा हिस्सा जिले की सीमा में है। यहां का मुक्की गेट सेलिब्रिटी, राजनेता, अभिनेता और विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद होने का मुख्य कारण सघन वन क्षेत्र है। जिनके साथ-साथ सर्वाधिक टाइगर मुक्की गेट में ही पाए जाते हैं। वहीं पर्यटकों के लिए अच्छी खबर ये है कि तीन महीने के लिए नेशनल पार्क बंद रहने के बाद भी यहां के बफर जोन के खापा गेट से तत्काल बुकिंग कर पर्यटक टाइगर देख सकते हैं, और नाइट सफारी का भी आनंद ले सकेंगे।









मुक्की गेट हमेशा रहता है हाउसफुल





कान्हा नेशनल पार्क में कोरोना काल के बाद मुक्की गेट हमेशा हाउसफुल रहा है। दुनिया की जानी-मानी हस्तियां भी नेशनल पार्क के लिए मुक्की गेट को ही प्राथमिकता देते हैं। कोरोना की बंदिशों के खत्म होने के बाद यहां कई बड़ी हस्तियां बाघों का दीदार करने आईं। बड़े राजनेताओं में हाल ही में पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी परिवार सहित आए थे। इसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री 10 जून को पत्नी साधना सिंह के जन्मदिन पर दो दिनों तक परिवार सहित यहां रहे। फिल्म कलाकारों में रणदीप हुड्डा, सुनील शेट्टी, संभावना सेठ भी इस साल पर्यटक के रूप में शामिल हुए।









साइकिल सवार भी कर चुके बाघों का दीदार





मुक्की गेट के अंतर्गत खापा से बफर जोन में गत 18 अगस्त से अनुभूति कार्यक्रम के तहत 30 साइकिल सवारों का दल कान्हा के संपूर्ण बफर जोन का भ्रमण किया था। इस दल में नीदरलैंड, मुंबई, बेंगलोर, नासिक आदि स्थानों से साइकिल सवारों ने बाघ के दीदार किया। इस दौरान टीम को तीन टाइगर के दीदार हुआ था।



Kanha National Park कान्हा नेशनल पार्क National Park नेशनल पार्क BalaGhat Kanha National Park National Park closed for three months BalaGhat Kanha National Park closed National Park closed from 1st july Night Safari In The Buffer Zone Balaghat latest News Madhya Pradesh News in Hindi बालाघाट कान्हा नेशनल पार्क बालाघाट कान्हा नेशनल पार्क बंद राष्ट्रीय उद्यान 1 जुलाई से बंद बफर जोन में नाइट सफारी